-झांसा देकर जालसाज पति-पत्नी के एकाउंट से करते रहे ट्रांजेक्शन

-जांच में पुलिस टीम ने जानी हकीकत तो राहत पा सके दपंति

GORAKHPUR: एक मोबाइल कंपनी के नाम पर करोड़ों रुपए की लॉटरी का झांसा देकर जालसाजों ने दंपति के साथ ठगी कर ली। एक तरफ जालसाजों का गैंग दंपति के बैंक एकांउट से रुपए का ट्रांजेक्शन करता रहा। दूसरी तरफ लॉटरी से आई रकम समझकर दंपति भी कुछ लाभ पाते रहे। शुक्रवार को जब गाजीपुर जिले के मदरह थाना की पुलिस ने दंपति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया तो असलियत सामने आई।

पति पर बनाया दबाव, खुलवा लिए कइर् एकाउंट्स

गुलरिहा, जंगल हरपुर निवासी मुन्ना को अचानक पुलिस ने उठा लिया। लोगों ने पूछा तो पता लगा कि उसके एकाउंट से करीब दो करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। पुलिस की बात सुनकर हर कोई हैरत में रह गया। पति के पकड़े जाने पर पत्नी भी बचाव में सामने आ गई। पति की गरदन फंसते देखकर पत्नी ने राज खोल दिया। बताया कि दो साल पूर्व उसके मोबाइल पर किसी का फोन आया था। उसने बताया था कि 50 लाख रुपए की लाटरी निकली है। इसके लिए पहले एक लाख रुपए एकाउंट में भेजना होगा। मजदूरी करने वाले पति पर दबाव बनाकर महिला ने रुपए जुटाने के लिए कहा। पति के मना करने पर महिला ने जान देने को कह दिया। उसकी जिद से बेबस होकर पति ने कर्ज लेकर जालसाजों के एकाउंट में एक लाख रुपया भेज दिया।

जालसाजों ने बनाया शिकार, भेजते रहे नकदी

रुपए पहुंचने पर जालसाजों ने दोबारा दंपति से मोबाइल पर संपर्क साधा। बताया कि अधिक रकम होने की वजह से एक साथ ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। इसलिए पति-पत्‍‌नी दोनों अलग-अलग बैंक के एकाउंट खुलवा लें। दंपति ने पांच एकाउंट खुलवाकर जालसाजों को सूचना दी। जालसाजों ने दंपति के पास मौजूद एटीएम कार्ड, पिन कोड सहित पूरी डिटेल रजिस्टर्ड डॉक से अपने एड्रेस पर मंगा लिया। कुछ दिनों के बाद उनके एकाउंट में लाखों रुपए आने लगा। दंपति को लगा कि लॉटरी वाली रकम मिल रही है। इसलिए वह लोग भी चुपचाप रकम निकालकर खर्च करते रहे।

पैरों तले ख्िासकी जमीन

शुक्रवार को जब पुलिस पहुंची तो असलियत सामने आई। विवेचक बृजेश मिश्र ने बताया कि दंपति के एकाउंट में दो करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। देहरादून, शाहजहांपुर, फतेहपुर से लेकर गोरखपुर तक फैले रैकेट ने गड़बड़ी की है। जेल जाने के डर से दंपति दहाड़माकर रोने लगे। तब दरोगा ने बताया कि उनको नाम-पते के एकाउंट का यूज कर जालसाज दूसरे लोगों से रकम ठगकर ट्रांसफर करते थे। दंपति को लगता था कि वह लोग लॉटरी का पैसा पा रहे हैं। असलियत सामने आने पर पुलिस ने दंपति को राहत दे दी।

Posted By: Inextlive