-क्षमता बढ़ने से शहर के लोगों को मिलेगी बेहतर बिजली

-लोगों को गर्मी में लो वोल्टेज और फॉल्ट की समस्या से मिलेगी राहत

GORAKHPUR: साढ़े सात करोड़ रुपये से शहरी क्षेत्र के तीन बिजली घरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी। इससे गीडा इंडस्ट्रियल इलाके के साथ यूनिवर्सिटी, एम्स के साथ अन्य महत्वपूर्ण जगह पहले से बेहतर बिजली मिल सकेगी। वोल्टेज की समस्या के साथ गर्मियों में फॉल्ट और कटौती से राहत मिलेगी। ट्रांसमिशन की तरफ से इसका प्रपोजल तैयार कर भेज दिया गया है। गीडा में काम शुरू भी हो चुका है।

डबल की जाएगी क्षमता

गीडा बिजली घर में 20 एमवीए की क्षमता के दो ट्रांसफार्मर अभी लगे हैं। इन्हें बदल कर इनकी जगह 40 एमवी के दो ट्रांसफार्मर लग दिए जाएंगे। मतलब, 40 एमवीए की क्षमता की वजह अब गीडा बिजली घर में ट्रांसफार्मरों की क्षमता कुल 80 एमवीए होगी। इसमें एक लगा दिया गया है। एक का प्रस्ताव भी पास हो गया है उसे भी इधर 10 दिनों में लगा कर सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। इस बिजली घर से 33 केवीए के मोतीराम अड्डा, खजनी, महावीर जूट मिल, सहजनवां, पाली, गैलेंट इंडस्ट्री, गुडि़यान, हरपुर, अनंनतपुर बिजली घर में सप्लाई दी जाती है।

नहीं होगी वोल्टेज प्रॉब्लम

इनकी क्षमता वृद्धि के बाद इनसे जुड़े इलाकों में अभी से बेहतर बिजली मिलेगी। गर्मियों में फाल्ट और वोल्टेज जैसी समस्याओं से पूरी तरह निजात मिलेगी। इसके अलाव अंकुर उद्योग इंडस्ट्री को इससे जोड़ दिए जाएंगे। साथ ही मोहद्दीपुर ओल्ड बिजली घर से यूनिवर्सिटी, खोराबार, रेलवे, तारामंडल, जीआरडी, कोर्ट, सहारा इस्टेट और एम्स 33 केवीए बिजली घर में बिजली जाती है। यहां भी 40 एमवी के ट्रांसफॉर्मर को हटाकर 63 एमवीए का नया लगाया जाएगा। इससे इससे जुड़े शहरी इलाके के बिजली घरों में बिजली संबंधी समस्याएं दूर होंगी।

मोहद्दीपुर और गीडा में क्षमता वृद्धि में कुल साढ़े सात करोड़ रुपए का खर्च आएगा। काम शुरू हो गया। क्षमता वृद्धि होने से अब पहले से बेहतर बिजली सप्लाई मिलेगी।

एचएन प्रसाद चीफ इंजीनियर ट्रांसमिशन

Posted By: Inextlive