- गोरखपुर से जाने वाली ट्रेंस की बोगियां की गईं सैनिटाइज

- रेलवे ने कोच में बाथ वॉश रखने के निर्देश

GORAKHPUR: कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए रेलवे ने रविवार को एसी ट्रेंस के पर्दे और कंबल को हटवा दिया है। साथ ही वॉशिंग पिट में ट्रेंस की बोगियां सेनेटाइजर से धोई गईं। इसके अलावा कोचों के हैंडल और बेंच की भी धुलाई सेनेटाइजर से की गई। एनई रेलवे ने स्टेशन व ट्रेंस के टॉयलेट में बाथ वॉश के अलावा पर्याप्त साबुन रखने के निर्देश दिए गए। इस आदेश का पालन रविवार से शुरू हो गया। साथ ही पेंट्रीकार की निगरानी बढ़ा दी गई है। वॉशिंग पिट में धुलाई के लिए खड़ी टे्रंस के एसी कोच सीट की सफाई सैनिटाइजर से की गई। वहीं पर्दे और कंबल भी हटा दिए गए। स्टेशनों पर रेल कर्मियों को मास्क और सैनिटाइजर दिए गए। बाहर से आने वाली ट्रेंस की बोगियां भी सेनेटाइज की गई।

कोरोना वायरस को लेकर रविवार को जीएम की अध्यक्षता में अफसरों के साथ बैठक हुई। इस दौरान तय हुआ कि कोरोना की रोकथाम के लिए पूर्वोत्तर रेलवे पर एसी कोचों से 25 मार्च से सभी कंबल हटा दिए जाएंगे। फिलहाल 16 से 24 मार्च तक डिमांड के आधार पर कंबल केयरटेकर द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। एसी कोचों में बेड रोल के तहत कंबल छोड़कर अन्य सुविधाएं (बेडशीट, कवर तकिया और एक तौलिया) उपलब्ध रहेगी। इस दौरान पैसेंजर्स अपनी सुविधा के अनुसार अपना कंबल लेकर जा सकते हैं। इससे संक्रमण की समस्या नहीं रहेगी। रेल प्रशासन ने यह निर्णय पैसेंजर्स के हित में लिया है। वहीं स्टेशनों के कैंपस में सैनिटाइजेशन और फयूमीगेशन का कार्य किया जा रहा है। वहीं स्टेशनों पर रेल कर्मियों द्वारा पैसेंजर्स को सावधानी बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

बस स्टेशनों पर बसें भी हुई सैनिटाइज

परिहवन निगम ने गोरखपुर के रेलवे बस, कचहरी बस स्टेशन और राप्तीनगर डिपो की बसों को सैनिटाइज करवाया। साथ ही आरएम डीवी सिंह ने सभी कंडक्टर्स को जागरूकता लेटर भी दिए। कंडक्टर बस में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को जागरूकता पत्र पढ़कर उन्हें कोरोना वायरस से सावधानी बरतने की जानकारी देंगे। रविवार को परिवहन निगम के आरएम डीवी सिंह अपनी टीम के साथ बस स्टेशनों पर पहुंचे। उन्होंने निगम की तकरीबन 1200 बसों के हैंडल, दरवाजा, सीट और ड्राइवर के स्टेयरिंग को सफाई के बाद सेनेटाइज करवाया। उन्होंने कहा कि खतरे को देखते हुए 100 परसेंट बसों का सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग स्टेशनों पर दो कर्मचारियों को लगाया गया है। हाईपोकोलोराइड से बसों को सेनेटाइजर किया जा रहा है। साथ ही लाउडस्पीकर से एनाउंस भी किराया जा रहा है। इसके अलावा स्टेशनों पर बैनर -पोस्टर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम नंबर 0522-2230006, 2230009, 26166482, 26110066 के अलावा हेल्प लाइन नंबर 1800-180-5145, 1800-180-2477 है।

Posted By: Inextlive