- प्राइवेट हॉस्पिटल से एसजीपीजीआई रेफर हुई थीं हार्ट पेशेंट महिला

- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एडमिट है किडनी पेशेंट युवक

GORAKHPUR: गोरखपुर में भी कोरोना केसेज की तादाद बढ़ती जा रही है। सिटी के बेतियाहाता स्थित एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट हार्ट पेशेंट महिला कोरोना पॉजिटिव निकलीं। हालांकि कंडीशन सीरियस होने पर उन्हें एसजीपीजीआई लखनऊ रेफर कर दिया गया था। वहां कोरोना जांच हुई तो महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ही कुछ दिन पहले किडनी का इलाज कराने आया युवक की कोरोना पॉजिटिव निकला है जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को आई। दोनों की केसेज की पुष्टि सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने की है। वहीं कोरोना पॉजिटिव मिले खजनी के धुवहा गांव के बुजुर्ग की मौत हो गई। सीएमओ ने बताया कि जिले में कुल 21 केस हो गए हैं जबकि तीन मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। दो की मौत हो चुकी है। जबकि 16 कोरोना मरीजों का बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।

बिना जांच ऑपरेशन, पॉजिटिव निकली रिपोर्ट

सिटी के बरगदवां की रहने वाली एक महिला हार्ट पेशेंट हैं। प्राइवेट हॉस्पिटल में उनका ईसीजी हुआ था। बीमारी गंभीर होने पर डॉक्टर्स ने उन्हें एसजीपीजीआई लखनऊ रेफर कर दिया। एसजीपीजीआई के कैथ लैब में बिना कोरोना जांच के महिला की एंजियोग्राफी कर पेस मेकर लगा दिया गया। इसके बाद महिला की कोरोना जांच कराई गई। जांच में महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने बताया कि ऑपरेशन करने वाले लखनऊ के डॉक्टर को क्वारंटीन कर दिया गया है। इसके अलावा न्यू ओपीडी को सील कर दिया गया है। गोरखपुर में ईसीजी करने वाले कर्मचारी और डॉक्टर को भी हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम क्वारंटीन करने की तैयारी में जुट गई है। टीम उस अस्पताल को सील कर जांच कर रही है। साथ ही महिला के घर पर कौन-कौन है उसकी पूरी जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि महिला के परिवार को होम क्वारंटीन कर दिया जाएगा।

किडनी पेशेंट भी निकला संक्रमित

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में किडनी का इलाज कराने पहुंचा सिद्धार्थनगर का 24 वर्षीय युवक कोरोना वायरस पॉजिटिव निकला। मंगलवार की सुबह उसकी रिपोर्ट आने पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में उसे मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। युवक रविवार को गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज लाया गया था। परिजन उसे एम्बुलेंस से लेकर आए थे। युवक को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी। संदेह होने पर डॉक्टर्स ने कोरोना जांच कराई। सीबीनेट से हुई जांच में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

कोरोना पीडि़त बुजुर्ग की मौत

वहीं कोरोना पॉजिटिव मिले खजनी के धुवहा गांव के बुजुर्ग की मौत हो गई। वे 13 मई को मुंबई से ट्रेन से बस्ती आए थे। थर्मल स्कैनिंग में तापमान ठीक मिला था। इस पर उन्हें होम क्वारंटीन की सलाह दी गई थी। गांव पहुंचने पर दो दिनों तक वह ठीक रहे। 15 मई को तबीयत थोड़ी खराब हुई तो वह सतुआभार में एक बंगाली क्लीनिक पर सर्दी-जुकाम और बुखार की दवा लेने गए। इस बीच तबीयत ठीक नहीं हुई तो वे दूसरी बार भी क्लीनिक पर गए। अचानक 17 मई को तबीयत ज्यादा बिगड़ी तो 108 एंबुलेंस की मदद से उन्हें बीआरडी मेडिकल कॉलेज पत्नी के साथ भेजा गया। सोमवार को उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और मंगलवार को उनकी मौत हो गई।

एक्टिव केस - 16

स्वस्थ हुए - 3

मौत - 2

कुल केसेज - 21

वर्जन

एक बुजुर्ग की मौत हुई है और एक हार्ट पेशेंट महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिस हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था, वहां के डॉक्टर्स व स्टाफ को क्वारंटीन किया जाएगा।

- डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

Posted By: Inextlive