-स्टूडेंट और पैरेंट्स भी कर सकते हैं ऑब्जेक्शन

-यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए 206 केंद्र पर लगी मुहर

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों का निर्धारण अंतिम दौर में पहुंच चुका है। जनपदीय समिति के 206 केंद्रों पर मुहर के बाद अब बोर्ड ने स्कूलों से सीधे आपत्तियां मांगी है। 18 फरवरी तक मिले प्रत्यावेदन के बाद बोर्ड 22 फरवरी को अंतिम सूची जारी करेगा। फिलहाल बोर्ड ने जनपदीय समिति से प्राप्त सूची को वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दिया है। बोर्ड ने इस बार सिर्फ स्कूलों के प्रिंसिपल को ही नहीं बल्कि स्टूडेंट-पैरेंट्स व प्रबंधकों को भी ऑब्जेक्शन के लिए प्रत्यावेदन का मौका दिया है।

तीस जनवरी तक मांगा ऑब्जेक्शन

बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 27 जनवरी को 210 परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची जारी की। सूची जारी होने के बाद डीआईओएस ने 30 जनवरी तक स्कूलों से ऑब्जेक्शन मांगा है। 210 केंद्रों के सापेक्ष डीआईओएस कार्यालय में आई इन ऑब्जेक्शन में सबसे अधिक 122 ऑब्जेक्शन स्कूल से अधिक दूरी पर स्टूडेंट आवंटित करने को लेकर थी। जबकि 16 स्कूलों ने संसाधनों की अनुपलब्धता बताते हुए केंद्र बनने से इन्कार करने को लेकर प्रत्यावेदन दिया था।

41 नए शामिल

ऑब्जेक्शन के निस्तारण के लिए डीएम की अध्यक्षता में छह फरवरी को जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति की बैठक हुई। जिसमें बोर्ड की प्रस्तावित सूची में शामिल 41 नए व बाहर किए गए 29 स्कूलों के फिर से सत्यापन करने का समिति के अध्यक्ष ने निर्देश दिया। साथ ही कहा जो विद्यालय मानक पूरा करते हैं उन्हें केंद्र बनाया जा सकता है। इसके बाद डीआइओएस कार्यालय ने मानकों पर खरा उतरने वाले 206 को केंद्र बनाते हुए सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी।

बोर्ड ने जनपदीय समिति द्वारा भेजी गई 206 केंद्रों की सूची को वेबसाइट पर सार्वजनिक कर आपत्तियां मांगी हैं। ऑब्जेक्शन के निस्तारण के बाद बोर्ड 22 फरवरी को अंतिम सूची जारी करेगा।

ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive