- सेंटर दूर बनाने के सबसे अधिक ऑब्जेक्शन

-16 स्कूलों ने सेंटर बनने से इनकार किया

GORAKHPUR: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) द्वारा जारी प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची पर जिले के 221 स्कूलों की ऑब्जेक्शन आए हैं। 210 केंद्रों के सापेक्ष डीआईओएस कार्यालय में आई इन आपत्तियों में सबसे अधिक 122 ऑब्जेक्शन स्कूल से अधिक दूरी पर स्टूडेंट आवंटित करने को लेकर हैं। इनमें से 16 स्कूलों ने संसाधनों के अभाव बताते हुए केंद्र बनने से इनकार कर दिया है। स्कूलों के प्रबंधतंत्र का मानना है कि बोर्ड के मानक के अनुसार उनके यहां संसाधन पूरे नहीं हैं। लिहाजा स्टूडेंट को एग्जाम देने में परेशानी होगी।

स्कूलों ने खड़े कर दिए हाथ

बोर्ड की प्रस्तावित सूची में शामिल जिन 16 विद्यालयों ने परीक्षा कराने से हाथ खड़े कर दिए हैं, उनमें सीसीटीवी कैमरा, कमरे, डेस्क-बेंच जैसी बुनियादी सुविधाएं नदारद हैं। जबकि कुछ ऐसे हैं, जो आवासीय या दिव्यांगों के लिए विद्यालय संचालित करते हैं। जिला समिति ने इन्हें अपने प्रस्तावित केंद्रों की सूची से बाहर रखा था, लेकिन बोर्ड की चूक से इन्हें भी प्रस्तावित केंद्रों की सूची में शामिल कर दिया गया है।

किस मामले में कितने ऑब्जेक्शन

परीक्षा कराने से इनकार करने वाले स्कूल- 16

मानक पूरा करते हैं लिहाजा केंद्र बनाया जाए- 69

मानक से अधिक छात्र आवंटन को लेकर आपत्ति वाले स्कूल-14

विद्यालय से अधिक दूरी पर छात्र आवंटन पर आपत्ति -122

बोर्ड ने प्रस्तावित केंद्रों की सूची जारी करने के साथ ही विद्यालयों से ऑब्जेक्शन मांगी गई थी। कुल 221 ऑब्जेक्शन आईं हैं। समिति की बैठक में इसका परीक्षण कर निस्तारण किया जाएगा। मानक पूरा नहीं करने वाले विद्यालयों को केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive