- स्टूडेंट्स की मदद को तत्काल पहुंचेगी पुलिस

- डिस्टर्बिग एलिमेंट्स को समझाने के लिए यूपी पुलिस की पहल

GORAKHPUR: एग्जाम पीरियड और लगन का सीजन, बच्चों के लिए सबसे बड़ा पेन होता है। खासतौर पर उन एरियाज में प्रॉब्लम ज्यादा होती है, जहां हॉस्टल या प्राइवेट रेंट वाले रूम होते हैं। इन प्लेसेज पर हाई वॉल्यूम में टेलीविजन या म्यूजिक सिस्टम एग्जाम की प्रिपरेशन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सिर दर्द रहता है। मगर अब ऐसे इलाकों में भी स्टूडेंट्स की पढ़ाई डिस्टर्ब नहीं होगी। बोर्ड की प्रिपरेशन में प्रॉब्लम न आए और स्टूडेंट्स एग्जाम में कामयाबी के परचम बुलंद करें, इसके लिए यूपी पुलिस ने खास मुहिम 'शबच्चे पढ़ रहे हैं' शुरू की है। इसके तहत अगर उनके आसपास कोई उनकी पढ़ाई डिस्टर्ब कर रहा है, तो पुलिस उनकी मददगार बनेगी। कंप्लेन करने पर पुलिस डोर स्टेप पहुंचेगी और संबंधित जिम्मेदारों पर कार्रवाई करेगी।

112 पर करना होगा कॉल

बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में जुटे सभी स्टूडेंट्स यूपी पुलिस की इस फैसिलिटी को अवेल कर सकते हैं। अगर कोई डिस्टर्बिग एलिमेंट उनकी पढ़ाई में खलल डाल रहा है, तो वह 112 पर कंप्लेन कर सकते हैं। इसके बाद रिस्पॉन्स टाइम में 112 की टीम मौके पर पहुंचेगी और स्टूडेंट की मदद करेगी। इसके अलावा व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर या मैसेज के जरिए भी कंप्लेन की जा सकती है। जिम्मेदारों की मानें तो पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर पांच साल की जेल या एक लाख का जुर्माना या दोनों ही हो सकता है।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

कंप्लेन नंबर - 112

फेसबुक - @112UttarPradesh

व्हाट्सएप - 7570000100

ट्विटर - 112UttarPradesh

एसएमएस - 7233000100

शोर-गुल से बच्चों की पढ़ाई डिस्टर्ब होती है। खासतौर पर बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को इससे ज्यादा प्रॉब्लम होती है। यह यूपी पुलिस की अच्छी पहल है।

- अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस

यूपी पुलिस ने बच्चों के लिए भी काफी अच्छी कोशिश की है। इससे यकीनन उन्हें तैयारी में डिस्टर्बेस कम होगा और उनका रिजल्ट बेहतर होगा।

- शैलेंद्र साहनी, प्रिंसिपल, नवल्स एकेडमी, सुरजकुंड

बोर्ड एग्जाम शुरू हुए हैं, ऐसे में लाउड म्यूजिक से स्टूडेंट्स की पढ़ाई डिस्टर्ब होती है। यह अच्छी कोशिश है।

- आदित्य प्रकाश दुबे, स्टूडेंट

पुलिस ने जब बच्चों की मदद करने का फैसला किया है, तो यकीनन यह कारगर होगा। अब कार्रवाई के डर से कोई बच्चों को डिस्टर्ब नहीं करेगा।

- अमित यादव, स्टूडेंट

यूपी पुलिस की यह अच्छी पहल है। कुछ लोगों की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई ही नहीं, बुजुर्गो की भी मुसीबत बढ़ जाती है। इससे काफी मदद मिलेगी।

- दीपक यादव, स्टूडेंट

स्टूडेंट्स को प्रिपरेशन के दौरान शांति चाहिए। मगर कुछ डिस्टर्बिग एलिमेंट शांति रहने ही नहीं देते। पुलिस के इस इनिशिएटिव से बच्चों को अच्छे मा‌र्क्स स्कोर करने में हेल्प मिलेगी।

- द्वारकाधीश, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive