GORAKHPUR:जिले में वैक्सीनेशन अब वृहद अभियान के रूप में संचालित होगा। सोमवार से वैक्सीनेशन के लिए 155 बूथों को चयनित किया गया है। इसमें से 105 बूथ सात ब्लॉकों के क्लस्टर एरिया में होंगे। पाली, ब्रह्मपुर, खजनी, कैम्पियरगंज, पिपराइच, जंगल कौडि़या और बेलघाट में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है।

ब्लॉकों में चलेगा अभियान

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि रविवार को विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में अंतर्विभागीय जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। नोडल अधिकारी ने बताया कि सभी विभागों के समन्वय से ही वैक्सीनेशन के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। सोमवार से पायलट प्रोजेक्ट के तहत चयनित ब्लॉकों में विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिसके लिए एक सप्ताह का माइक्रो प्लान बनाया गया। बैठक में शिक्षा विभाग, पंचायती राज, आपूर्ति विभाग, आईसीडीएस व खंड विकास अधिकारी के द्वारा सहयोग के लिए भी चर्चा की गई्र।

हर दो घंटे पर अपडेट होगी रिपोर्ट

सीडीओ ने बताया कि विकास भवन में इस वैक्सीनेशन अभियान के लिए वार रूम स्थापित किया है। यहां से संपूर्ण कायरें की मॉनीटरिंग प्रति दो घंटे पर होगी। पायलट कार्यक्रम के रूप में इस वैक्सीनेशन अभियान को सात ब्लॉकों में प्रारंभ किया जा रहा है। जिससे कोई समस्या आती है तो हम मुख्य अभियान प्रारंभ करने के पूर्व उसमें अपेक्षित सुधार कर लें। पायलट प्रोजेक्ट में चयनित ब्लॉकों में इन ब्लॉक में 12 से 16 गांव का क्लस्टर बनाया गया है। सात ब्लॉक में 102 गांव चुने गए हैं। इन गांव में करीब पौने दो लाख की आबादी रहती है। जिसमें से एक लाख लोगों को टीका लगना है। इन गांवों के लिए 118 टीमें स्वास्थ्य विभाग ने बनाई हैं। तीन दिन तक इस क्षेत्र में लोगों को जागरुक किया गया। सोमवार को 105 टीमें वैक्सीनेशन करेंगी। कुछ कर्मियों को रिजर्व में रखा गया है। बैठक में सम्बंधित तहसीलों के उपजिलाधिकारी एवं डब्लूएचओ, यूनीसेफ और यूएनडीपी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive