- वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के लिए नहीं लगाना होगा सीएमओ ऑफिस का चक्कर

- कोरोना से संबंधित 8 सर्विस की वॉट्सएप पर मिल सकेंगी जानकारियां

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को अब सर्टिफिकेट के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। वैक्सीन लगवाने के बाद उनके मोबाइल पर ही उनको सर्टिफिकेट मिल जाएगा। अगर मोबाइल पर मैसेज भी नहीं आया है तो उसके लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। सिर्फ एक नंबर पर वॉट्सएप कर दो से तीन स्टेप्स में आपके पास आपका वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट होगा। हेल्थ मिनिस्ट्री ने लोगों को राहत देते हुए यह पहल की है। वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के अलावा 7 तरह की और जानकारियां भी वॉट्सएप के जरिए दी जाएंगी। इसके लिए वॉट्सएप नंबर जारी किया गया है। यह नंबर ऑनलाइन मॉय जीओवी कोरोना हेल्प डेस्क की तरह काम करेगा।

नहीं होगी सर्टिफिकेट के लिए प्राब्लम

गोरखपुर में कोविड वैक्सीनेशन का काम तेजी के साथ चल रहा है। वहीं कुछ ऐसे भी लाभार्थी हैं, जिन्हें अपने सर्टिफिकेट के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। जरूरत पड़ने पर बड़ी मुश्किल से वह सर्टिफिकेट हासिल कर पाते हैं। कोविड वैक्सीनेशन के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में माई जीओवी नाम से यह हेल्पलाइन नंबर 9013151515 सेव करना होगा। सेव करने के बाद वॉट्सएप पर हाय कहने के बाद 8 ऑप्शंस वाला एक मैसेज आएगा। इसमें गवर्नमेंट के इमरजेंसी नंबर्स भी है। साथ ही आरोग्य सेतु एप का लिंक भी है। 8 ऑप्शन में से जो इंफॉर्मेशन आपको चाहिए, उसका ऑप्शन नंबर चुनते ही आपके पास एक ओटीपी नंबर आएगा। जिसे डालते ही आपको संबंधित जानकारी मिल जाएगी। अगर एक मोबाइल नंबर का कई लोगों के वैक्सीनेशन प्रयोग हुआ है, तो भी संबंधित व्यक्ति का नाम ऑप्शन नंबर के साथ पूछा जाएगा। वह नंबर डालते ही संबंधित व्यक्ति का सर्टिफिकेट पीडीएफ फाइल में वॉट्सएप पर भेज दिया जाएगा।

कौन कौन सी मिलेगी जानकारियां।

- कोरोना के लक्षण और ऐसा होने पर क्या करना है।

- वैक्सीनेशन सेंटर, कोविड वैक्सीनेशन

- वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की जानकारी और पीडीएफ

- कोविड-19 के जुड़े लेटेस्ट अपडेट व अलर्ट

- प्रोफेशनल एडवाइज इम्यूनिटी इंप्रूव करने के लिए

- नेशनल और स्टेट लेवल पर कहां से मदद मिलेगी

- टूगेदर वी कैन, सक्सेस स्टोरीज

- कोरोना वायरस सिंप्टम्स और उसके रिस्क को कम करने वाली जानकारियां

और क्या-क्या कर सकते हैं।

- नंबर से रजिस्टर्ड सभी लोगों के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जेनरेट कर सकते हैं।

- कोविड में हेल्थ इमरजेंसी में मदद के लिए जरूरी हेल्पलाइन नंबर्स से संपर्क

- वैक्सीनेशन सेंटरों की जानकारी

केंद्र सरकार की ओर से नंबर जारी किया गया है। जिसमें वॉट्सएप के जरिए कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के अलावा कई और जरूरी जानकारियां मिलेगी, जो पब्लिक के काम के लिए उपयोगी है।

डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive