- लखनऊ से नहीं आई वैक्सीन, हेल्थ डिपार्टमेंट के सामने आई चुनौती

- 18 वर्ष से उपर वालों के महज 80 डोज है शेष, जबकि 45 वर्ष से उपर वालों के लिए 4870 डोज है शेष

GORAKHPUR: सर वैक्सीन कब तक आएगा। हमारे पास अब वैक्सीन समाप्त हो चुका है। जो जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल के बूथ पर वैक्सीन बची हुई है। वह भी अब शाम तक खत्म हो जाएगी। यह कहना है डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर में बैठे कर्मचारियों का। दरअसल, 45 वर्ष से उपर वालों के लिए 4870 डोज और 18 वर्ष से उपर वालों के लिए महज 80 डोज वैक्सीन बची हुई है। यह भी शुक्रवार सुबह तक खत्म हो जाएगी, इसके बाद दिक्कत बढ़ जाएगी। हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी लगातार लखनऊ हेड क्वॉर्टर के अधिकारियों से संपर्क में जुटे हुए हैं।

7 मई को आ सकती है दिक्कत

बता दें, वैक्सीन की शार्टेज लगातार बनती जा रही है, एक मई से 18 वर्ष से उपर वालों के लिए वैक्सीनेशन के लिए 10 बूथ बनाया गया है। प्रत्येक बूथ पर 200 लोगों का वैक्सीनेशन के टारगेट रखा गया है। इन सभी बूथों पर वैक्सीन बुधवार की शाम तक भेज दी गई है, अब जो को-वैक्सीन की डोज बची हैं, वह महज 80 डोज है। यानी की 80 लोगों को ही लग सकती है। इसके अलावा जो 37 बूथ बनाए गए हैं। वहां 45 साल से उपर वालों को कोविशील्ड लगाया जा रहा है। इनके लिए 4870 डोज बची हुई है। 45 वर्ष से उपर वालों के लिए उनती दिक्कत नहीं है। लेकिन 18 वर्ष से उपर वाले जो 7 मई की डेट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, उनके लिए प्रॉब्लम खड़ी हो सकती है।

क्या कहना है जिम्मेदार अधिकारियों का

आईओ दिलीप श्रीवास्तव बताते हैं कि वैक्सीन की समाप्त हो गया है। इसके लिए एडी हेल्थ कार्यालय पर लगातार संपर्क किया जा रहा है। अभी लखनऊ को ही वैक्सीन नहीं मिली है तो फिर गोरखपुर में कहां से वैक्सीन आएगी। इससे पहले 30 अप्रैल व 2 मई को गोरखपुर से हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम लखनऊ जाकर वैक्सीन लेकर आई थी, लेकिन लखनऊ में वैक्सीन की उपलब्धता न होने से गोरखपुर से भी कोई कर्मचारी वैक्सीन लेने नहीं गया है।

वर्जन

वैक्सीन की उपलब्धता पर ही वैक्सीनेशन होगा। हमारी टीम लगातार लगी हुई है। जैसे ही वैक्सीन आ जाती है। उसके बाद सभी बूथों पर वैक्सीनेशन स्टार्ट हो जाएगा। जितनी वैक्सीन है। उसमें काम चलाया जा रहा है।

- डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive