- सब्जियों के दामों में 5 रुपए से लेकर 20 रुपए तक की बढ़ोतरी

GORAKHPUR: जिला इन दिनों बाढ़ की चपेट में है। नदियां उफान पर हैं। सिटी से लेकर रूरल एरिया तक जनजीवन प्रभावित है। बुधवार को इंडियन ऑयल के बॉटलिंग प्लांट तक पानी घुस गया। लिहाजा सिलेंडरों की सप्लाई लखनऊ से आएगी। ऐसे में यह इंपॉर्टेट हो जाता है कि बाढ़ का असर ह्यूमन लाइफ पर किस तरह इफेक्ट डाल रहा है। गुरुवार को आईनेक्स्ट की पड़ताल में सामने आया कि सब्जी के फुटकर विक्रेताओं ने बाढ़ को बहाना बना लिया है और सब्जियों के रेट 5 रुपए से लेकर 20 रुपए तक बढ़ा दिए हैं। हालांकि, थोक मंडी में सब्जियों की सप्लाई भरपूर है। न्यूट्रिशियन की भी बदलते मौसम में सलाह है कि सब्जियों का खूब सेवन कर हेल्दी रहें।

बाढ़ का खौफ न पालें, खूब हो रही सब्जियों की सप्लाई

बाढ़ की वजह से शहर के लोग खौफ मे जी रहे हैं, कहीं न कहीं फुटकर सब्जी विक्रेता इसका भी फायदा उठाकर महंगे दामों में सब्जियां बेच रहे हैं। मंड़ी मे सब्जियों की सप्लाई लगातार बनी हुई है। इसलिए थोक मंडी में तो दाम कम हैं।

दूसरे स्टेट से आती हैं सब्जियां

सब्जी कारोबारी अवध गुप्ता ने बताया, गोरखपुर में बाढ़ है और यहां लोकल प्रोडक्शन कम है। गोभी, टमाटर और प्याज महाराष्ट्र से, अदरक उड़ीसा से, तरूई, बैगन कानपुर से आता है। निरंतर सप्लाई के चलते बाढ़ के दौर में भी क्राइसिस के हालात निर्मित नहीं हुए। थोक मंडी में फर्क नहीं दिखा। फुटकर विक्रेता छिटपुट वृद्धि कर लेते हैं। सब्जी विक्रेता विशाल कुमार ने कहा, सब्जी के दाम में हर दिन उतार-चढ़ाव होता है। यह कोई नई बात नहीं है। यह बाढ़ आने के पहले भी होता था।

वर्जन

सब्जी और फल आम आदमी की जरूरत हैं। जिस रेट में मिलेगी। लेना ही पड़ेगा। कई बार सब्जी विक्रेता अधिक चार्ज करते हैं। ऐसे सब्जी विक्रेताओं पर कारवाई होनी चाहिए, ताकि वे उचित दाम में बेचें।

संजू यादव, कस्टमर आजाद चौक

फलों और सब्जियों के बढ़ते दाम ने कमर तोड़ दी है। मेरे पति बिजनेसमैन हैं तो उनको ज्यादा समय नहीं मिल पाता। मैं खुद ही खरीदती हूं। कभी-कभी वे मंडी से लाते हैं तो 10-15 रुपए का फर्क हर सब्जी में दिखता है।

संतोष गुप्ता, कस्टमर रेती

सब्जियां खाकर रहें सेहतमंद फोटो है

न्यूट्रिशियन आकांक्षा अग्रवाल ने बताया, चाहे फैट हो या प्रोटीन अथवा मिनरल, सब्जियों में हर तरह का न्यूट्रिशन होता है। सब्जियां हमारे डाइजेशन को ठीक रखती हैं। साथ ही इम्यूनिटी बूस्टअप करती हैं। ग्रीन वेजिटेबल्स में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन ए, सी, आयरन और कैल्सियम पाया जाता है, जो स्किन को बेहतर बनाते हैं।

एक नजर में सब्जियों के दाम (रुपए प्रति किलो में)

सब्जी बाढ़ के पहले अब

भिंडी 10 20

टमाटर 15 20

मिर्च 30 50

करेला 15 20

खीरा 40 50

लौकी 6 10

आलू 14 20

Posted By: Inextlive