- गोरखपुर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की पहली छमाही की बैठक आयोजित

- जीएम विनय कुमार त्रिपाठी ने की बैठक की अध्यक्ष

GORAKHPUR: गोरखपुर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की पहली छमाही की बैठक एनई रेलवे के जीएम विनय कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में वर्चुअली सम्पन्न हुई। इस मीटिंग में गोरखपुर नगर स्थित केन्द्र सरकार के 51 कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि कोरोना महामारी एक बार फिर हमारे जीवन में पहले की तुलना मे काफी गंभीर रूप में आई है। हमें इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए अपने व परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अपने कार्यालयी कर्मचारियों का भी पूरा ख्याल रखना है।

हिंदी में करना है काम

उन्होंने कहा कि संवैधानिक प्रावधानों के तहत 'हिन्दी' संघ सरकार की राजभाषा है। इसे ध्यान में रखते हुए हमें अपने समस्त कार्यालयी कार्यो को शत-प्रतिषत हिन्दी में ही निष्पादित करना है। इसकी मॉनीटरिंग का दायित्व हम सभी कार्यालय प्रमुखों को सौंपा गया है। उन्होंने गोरखपुर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति को एक उत्कृष्ट समिति के रूप में स्थापित करने के लिए सभी सदस्य कार्यालयों को अपनी विभागीय राजभाषा समिति की बैठकें नियमित रूप से करने, हिन्दी कार्यशालाओं के नियमित आयोजन, गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग के वेबपोर्टल पर समय से तिमाही रिपोर्ट अपलोड करने एवं समिति की ओर से ई-पत्रिका के प्रकाशन पर जोर दिया।

राजभाषा अधिकारी ने किया वेलकम

इसके पूर्व, एनई रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय ने मेंबर्स का वेलकम किया। प्रदर्षन करने वाले गोरखपुर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य खादी और ग्रामोद्योग आयोग, दि न्यू इंडिया इंश्योरेंस कम्पनी व भारतीय खाद्य निगम को चल वैजयंती शील्ड व प्रशस्ति-पत्र तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम को उनके द्वारा किए गए राजभाषा के उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रषस्ति-पत्र देने की भी घोषणा की गई। बैठक में भारतीय मौसम विभाग (रेडियो सोनडे) की ओर से जय प्रकाश, प्रभारी अधिकारी ने मौसम विभाग की कार्य प्रणाली को पीपीटी के माध्यम से सदस्य कार्यालयों को अवगत कराया। बैठक का संचालन समिति के सदस्य सचिव एवं राजभाषा अधिकारी श्री ध्रुव कुमार श्रीवास्तव ने किया।

Posted By: Inextlive