- अप्रैल से अगस्त तीन करोड़ की बिकी विटामिंस की गोलियां

- कोरोना से बचने के लिए इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए लोग खूब खरीद रहे तरह-तरह के विटामिन

- नींबू, किवी, लाल शिमला मिर्च, ड्राई फ्रूट्स व ओमेगा थ्री से भरपूर खाद्य पदार्थो की बढ़ी खपत

GORAKHPUR: कोरोना से लड़ने, कोरोना से दूर रहने और इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग करने के लिए गोरखपुराइट्स ने करीब तीन करोड़ की विटामिन सी और डी की गोलियां खा गए। चूंकि विटामिन सी और डी हमारे शरीर में सफेद रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाकर संक्रामक रोगों से लड़ने की ताकत देता है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में डॉक्टर अन्य दवाओं के साथ इन दो विटामिन के सेवन की सलाह देते रहे। आलम यह है कि पूर्वांचल की दवा मंडी भालोटिया में विटामिन सी और डी की डिमांड बढ़ने से इन दिनों शार्टेज भी हो गई है। हालांकि कुछ दुकानदारों का दावा है कि उन्होंने ऑर्डर दिया है। एक से दो दिनों में माल आ जाएगा।

गोरखपुराइट्स कर सेवन

बता दें, गोरखपुर में कोरोना के केसेज दस हजार से अधिक हो चुके हैं। जांच भी पांच हजार प्रतिदिन करने का टारगेट दिया गया है। वहीं, 50 लाख की आबादी वाले गोरखपुर की पब्लिक बचाव के लिए विटामिन सी और डी गोली का खूब सेवन कर रही है। थोक दवा मंडी भलोटिया से लेकर मोहल्ले तक की दुकानों से विटामिन सी की गोलियां गायब हो चुकी है। कुछ लोग घरेलू उपाय के तहत इम्युनिटी पावर बढ़ाने में उपयोगी विटामिन सी व डी के अलावा ओमेगा थ्री जैसे फैटी एसीड के लिए नींबू, किवी, लाल शिमला मिर्च, मांस-मछली, तीसी व ड्राइ फ्रूट्स के अलावा धूप का भी भरपूर सेवन कर रहे हैं। कम आपूर्ति से हुई किल्लत

दवा के दुकानदार बताते हैं कि कोरोना के पूर्व में विटामिन सी की गोलियों की खपत काफी कम थी। इस कारण कुछ कंपनियों ने इसका उत्पादन बंद कर दिया था। कुछ कंपनियों ने आपूर्ति भी कम कर दी थी। जिसके वजह से दो-तीन दिन पहले ही इसकी खेप आई थी, लेकिन सभी दुकानदारों को एक-दो पैकेट देने पर ही खत्म हो गई।

इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हमेशा रखेंगे स्वस्थ

वहीं जिला अस्पताल के कोविड प्रभारी डॉ। राजेश कुमार ने बताया कि संक्रमण व सांस संबंधी रोग से बचाव व इलाज में विटामिन सी और डी जैसे पूरक आहार की अहम भूमिका होती है। इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ जीवनभर आपको स्वस्थ रखेगा। इसके अलावे अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे जिंक, मांस-मछली या तीसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 नामक फैटी एसिड और डीएचए खासतौर पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। कोरोना सक्रमितों को तुरंत अतिरिक्त सप्लीमेंट की जरूरत होती है, इसलिए उन्हें टैबलेट के रूप में इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

फैक्ट फीगर

कुल थोक दुकानों की संख्या - 1900

कुल फुटकर दुकानों की संख्या - 2600

डेली होने वाली दवा की बिक्री - 4 करोड़

1 अप्रैल से 31 अगस्त तक विटामिन सी व डी की बिक्री - 3 करोड़

वर्जन

विटामिन सी व डी के दवाओं की डिमांड है। इसकी उपलब्धता प्रॉपर चेक की जा रही है। कुछ जगहों पर कमी की सूचना आई थी। लेकिन डिमांड भेजी गई है। एक से दो दिनों में आ जाएगी।

जय सिंह, ड्रग्स इंस्पेक्टर

Posted By: Inextlive