- जलनिकासी के लिए दौड़ता रहा नगर निगम का अमला, कई इलाकों में रहा बिजली संकट

GORAKHPUR: जिले में बुधवार शाम से हो रही झमाझम बारिश से एक बार फिर शहर पानी-पानी हो गया। गुरुवार की सुबह से बादल झूमकर बरसे, मौसम विभाग ने बीते 24 घंटों में 1.43 इंच बारिश रिकॉर्ड की। बारिश में जिला अस्पताल में भी पानी भरने की वजह से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बारिश की वजह से कई इलाकों में बिजली का संकट भी खड़ा हो गया। वेदर एक्सप‌र्ट्स की मानें तो पूर्वाचल में करीब 15000 फीट की ऊंचाई पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से गोरखपुर और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है। वेदर एक्सपर्ट कैलाश पांडेय का कहना है कि आने वाले दो दिन और बारिश की संभावना है।

कई इलाकों में टूटे बिजली के तार

तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के दौरान शहर के करीब आधा दर्जन इलाकों में बिजली के तार टूट गए तो कहीं जंपर टूट गए। ऐसे में करीब दर्जन भर इलाकों में बारिश के साथ ही बिजली का संकट भी खड़ा हो गया। कंप्लेन मिलने के बाद बिजली कर्मचारी बारिश बंद होने का इंतजार करते रहे। हालांकि, कई जगहों पर बारिश के दौरान ही फॉल्ट ठीक कर बिजली सप्लाई चालू कर दी गई।

इन एरिया में हुआ जलभराव

गुरुवार को सुबह से आसमान में काले बादल छाए रहे। इसके साथ ही झमाझम बारिश शुरू हो गई। बारिश की वजह से शहर के रायगंज, महुई सुघरपुर, हट्ठी माई का स्थान, जिला अस्पताल, रुस्तमपुर, साहबगंज, रेती रोड, गीताप्रेस रोड, कूड़ाघाट, सिंघडि़या, असुरन, मेडिकल कॉलेज रोड, तारामंडल, बुद्धविहार, बशारतपुर, रामनगर, विकास नगर, विस्तर नगर आदि इलाकों की विभिन्न कॉलोनियों में पानी भर गया।

घरों से निकलना हुआ मुश्किल

बारिश का पानी सड़कों के साथ ही घरों के आसपास कॉलोनियों में जमा हो गया। इसकी वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। सुबह से हो रही बारिश में कई गली-मोहल्ले जलमग्न हो गए। कई घरों, मंडियों की दुकानों में पानी भर गया। जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट समेत विभिन्न दफ्तरों के परिसर में जलभराव हो गया। जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही मरीज व उनके तीमारदारों को दिक्कत हुई। सबसे ज्यादा समस्या शहर के निचले इलाकों में हो रही।

धर्मशाला ओवरब्रिज के नीचे भरा पानी

धर्मशाला ओवरब्रिज के नीचे फिर पानी भर गया। इस दौरान पुल के नीचे से गुजरने वाले वाहनों को निकलने में परेशानी हुई। जबकि सिंघडि़या इलाके के पास की कॉलोनियों में पानी का स्तर काफी बढ़ गया।

निगम कंट्रोल रूम में आई 25 कंप्लेन

बुधवार से रुक-रुककर हो रही बारिश से कई इलाकों में जलभराव से लोग बेहाल दिखे। गुरुवार को हुई बारिश ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया। उधर नगर निगम के कंट्रोल रूम में सुबह से शाम तक 25 से अधिक लोगों ने शिकायत दर्ज कराई। तुर्कमानपुर के रहने वाले गौरव वर्मा ने कंप्लेन कर बताया कि नाली चोक होने के चलते इलाके में पानी भर गया है। रानीबाग निवासी अमन उपाध्याय की शिकायत थी कि बारिश के चलते इलाके में जलभराव है। आने जाने में लोगों को परेशानी हो रही है। विंध्यवासिनी नगर के डॉ। विष्णु श्रीवास्तव ने बताया, बारिश से कॉलोनी में पानी लग गया है। कूड़ा भी समय से नहीं उठाया जा रहा है। नकहा नंबर एक के दिलीप चौधरी ने शिकायत की है कि पिछली बार बारिश में इलाका जलमग्न हो गया था। बीच में थोड़ी राहत मिली। इसके बाद बारिश के चलते फिर इलाके में पानी लग गया है। जिसकी वजह से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

आज हल्की और मध्यम बारिश की संभावना

वेदर एक्सपर्ट कैलाश पांडेय ने बताया, शुक्रवार को जिले में आधे से ज्यादा जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्व व उत्तर पूर्व से हवा चलेगी। दोपहर बाद पछुआ चल सकती है।

28 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

26.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान

14 किमी की रफ्तार से चली हवा

36.4 एमएम हुई बारिश

वर्जन

जलभराव वाले इलाकों में पानी निकालने के लिए टीमें लगाई गई हैं। अधिकांश इलाकों में पहले से ही पंपिंग सेट लगा दिया गया है। ताकि जल्द ही जल निकासी हो सके।

अविनाश सिंह, नगर आयुक्त गोरखपुर

Posted By: Inextlive