- औसत से 5 परसेंट ज्यादा बारिश, बारिश से परेशान हुए लोग, घरों में घुसा नाले का पानी

- पंपिंग सेट प्रॉपर न चलने से बढ़ी प्रॉब्लम, मुसीबत में बीत रहे दिन-रात

GORAKHPUR: जिले में मानसून पूरी तरह से मेहरबान हैं। बीते करीब 24 घंटे में हुई 40 मिमी। मध्यम वर्षा से शहर से लेकर गांव के एरिया जहां तर हो उठे। वहीं, जलभराव से जनजीवन प्रभावित हो गया। पिछले तीन दिनों से लगातार रुक-रुककर हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सुबह से शाम तक छिटपुट बारिश की वजह से सिटी के कई इलाकों में जलभराव हो गया। हालत यह रहे कि लोगों के घरों में पानी घुस गया, जिसकी वजह से उनका घर में रहना दूभर हो गया। सड़कों के डूबने से लोगों का आवागमन प्रभावित हुआ। दो दिन की बारिश ने ग्रामीण इलाकों में खासा प्रभाव डाला। फिलहाल 114 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। वेदर एक्सपर्ट कैलाश पाण्डेय ने कहा, अगले दो से तीन दिन में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बीती रात हुई जोरदार बरसात

बीती रात करीब एक बजे से शुरू हुई जोरदार बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई। शहर के सिंघडि़या, कजाकपुर, बड़गों, गणेशपुरम, महादेवपुरम, सेंदुली-बेंदुली, रामजानकीनगर, दाऊदपुर, रुस्तमपुर, तारामंडल रोड, देवरिया बाइपास, इलाहीबाग आदि इलाकों में करीब 3 फिट तक पानी लगा रहा। इसकी वजह से लोगों का आवागमन प्रभावित हुआ और वह घरों में ही कैद रहे।

40 एमएम बारिश से शहर पानी-पानी

वेदर डिपार्टमेंट की मानें तो बीते 24 घंटों में 40 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। इसकी वजह से शहर के इलाके पानी-पानी हो गए। इलाहीबाग की बहादुर शाह जफर कॉलोनी में जहां पहले से ही जलनिकासी में प्रॉब्लम हो रही थी। वह प्रॉब्लम रात में हुई बारिश के बाद बढ़ गई। वहीं, जाफरा बाजार के निचले इलाकों में भी बारिश के पानी से नाला ओवरफ्लो कर गया और इसका पानी लोगों के घरों में जा पहुंचा।

निगम कंट्रोल रूम में आई 20 से ज्यादा कंप्लेन

मध्यम बारिश के बाद जलभराव होने पर नगर निगम कंट्रोल रूम का फोन बजता रहा। महज छह घंटे में 20 से ज्यादा कंप्लेन दर्ज की गईं। इसमें ज्यादातर प्रॉब्लम वॉटर लॉगिंग से जुड़ी रहीं। नगर निगम की टीम ने कुछ जगहों पर चोक पड़ी नालियों को साफ कराया, जिसके बाद वहां बहाव सही हुआ। जबकि निचले इलाकों से पंपिंग सेट से पानी निकाले जाने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा।

स्टैटिस्टिक -

1137 एमएम औसत बारिश गोरखपुर में होती है।

893.3 एमएम बारिश 1 जून से 24 अगस्त के बीच होनी चाहिए।

940 एमएम बारिश 1 जून से 24 अगस्त तक हो चुकी है।

5 परसेंट बारिश औसत से ज्यादा है।

40 एमएम बारिश बीते 24 घंटों में हुई है।

28.6 डिग्री सेल्सियस मैक्सिमम टेंप्रेचर

25.8 डिग्री सेल्सियस मिनिमम टेंप्रेचर

Posted By: Inextlive