- नगर निगम और बिजली निगम के दावों की खुली पोल

- पानी में डूब गए शहर के दर्जन भर इलाके, घरों और दुकानों में घुसा पानी

GORAKHPUR: पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से जहां शहर पानी-पानी हो गया है। कई गली और मोहल्लों में जबरदस्त वॉटर लॉगिंग हो गई है, जिसकी वजह से घरों और दुकानों में भी नाली का गंदा पानी घुस गया। रविवार को भी बारिश की वजह से पूरा शहर पानी-पानी रहा। हर तरफ जलभराव ही नजर आया। इसकी वजह से दिन भर नगर निगम के फोन घनघनाते रहे। कंट्रोल रूम में सबसे ज्यादा जलभराव की ही शिकायत दर्ज की गई।

पानी में डूब गए दर्जन भर इलाके

तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश की वजह से शहर के दर्जन भर से उपर के इलाके पानी में डूब गए। बेतियाहाता, दाउदपुर, बक्शीपुर, दीवान बाजार, पुर्दिलपुर, सुमेर सागर, विजय चौक, राप्तीनगर, राप्ती कॉम्प्लेक्स, तारामंडल रोड, असुरन, मेडिकल रोड, भेडियागढ़, गोरखनाथ, रामनगर, रामजानकीनगर, विकास नगर, विस्तार नगर, राजेंद्र नगर पश्चिमी सहित दर्जन भर इलाके सुबह से ही पानी में डूबे रहे। इन इलाकों के रह रहे लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया।

घर और दुकानों में भी घुसा पानी

वहीं, असुरन, भेडियागढ़, राप्ती कॉम्प्लेक्स, रायगंज, मिर्जापुर, महादेवपुरम्, शाहपुर राप्तीनगर, राप्तीनगर फेज 4, मिया बाजार, भरपुरवा, रूस्तमपुर सर्वोदय नगर सहित करीब एक दर्जन इलाकों में तो घरों और दुकानों भी पानी घुस गया। इससे लोगों का जन जीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया। उधर, नगर निगम की टीम सुबह से ही जलभराव वाले इलाकों में पंपिंग सेट लगाकर जल निकासी के लिए मशक्कत कर रही है।

ज्यादा कंप्लेन जलभराव की

नगर निगम में नगर आयुक्त के कैंप कार्यालय नंबर 055-2336950 और हेल्पलाइन नंबर 0551-2200450, 2342621 पर सुबह से ही घंटी घनघनाने लगी। शहर के विभिन्न इलाके से कंप्लेन आने का सिलसिला जारी रहा। सबसे ज्यादा कंप्लेन इलाके में जलभराव की रही। कंट्रोल रूम प्रभारी रईस अहमद ने बताया कि सुबह से लेकर शाम तक करीब 60 कंप्लेन आई। इसकी जानकारी संबंधित जेई और सुपरवाइजर को देकर मामले का निस्तारण कराया गया।

बारिश के दिनों में इलाके के लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। अक्सर जलभराव की समस्या बनी रहती है। जल निकासी की सुविधा नहीं होने की वजह से बारिश का पानी घर में घुस जाता है। घर से बाहर निकला भी मुश्किल हो जाता है।

जलभराव वाले इलाकों में जल निकासी के लिए दो दर्जन से अधिक पंपिंग सेट लगाए गए हैं। अधिकांश इलाकों में पानी निकाला जा रहा है। जल्द ही स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी। मैं खुद इन इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहा हूं। नगर निगम की टीम लगातार जलभराव वाले इलाकों में मशक्कत कर रही है।

वैभव शुक्ला, महादेवपुरम

मोहल्ले में जलभराव की स्थिति बनी हुई हैं। जलभराव के चलते घर से निकलना मुश्किल हो गया है। कमिश्नर कार्यालय में भी कंप्लेन की है। हर बारिश में यहीं दिक्कत रहती है लेकिन इसका निस्तारण नहीं होता है।

सरोज मिश्रा, राप्तीनगर फेज फोर

लगातार बारिश की वजह से इलाके में पानी भर गया है। जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने के चलते घरों और दुकानों में पानी घुस गया है। नगर निगम में शिकायत करने पर सिर्फ आश्वासन दिया जाता है।

कौशल किशोर मल्ल, शिवपुरी कॉलोनी

नाली और सीवर का गंदा पानी घरों में आ रहा है। जिसकी वजह से इलाके के लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। शिकायत करने पर समाधान की बात की जाती है। लेकिन हकीकत में कुछ भी नहीं होता है।

प्रिंस सिंह, शिवपुरी कॉलोनी

अविनाश सिंह नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive