- यूथ पॉवर एसोसिएशन की ओर से ऑर्गनाइज हुई ऑनलाइन पर्सनालिटी डेवलपमेंट वर्कशॉप

- उत्तर रेलवे में वित्तीय सलाहकार आईआरएस अष्टानंद पाठक ने बताए इंटरव्यू फेस करने के फंडे

GORAKHPUR: पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर यूथ पॉवर एसोसिएशन के सात दिवसीय ऑनलाइन पर्सनालिटी डेवलपमेंट वर्कशॉप का चौथा सेशन रविवार को ऑर्गनाइज किया गया। इसमें बतौर चीफ गेस्ट उत्तर रेलवे में बतौर वित्तीय सलाहकार के पद पर कार्यरत आईआरएएस अष्टानंद पाठक ने फेसिंग दी इंटरव्यू विषय पर बतौर मुख्य वक्ता अपनी बातें रखीं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास ही साक्षत्कार की कुंजी है, हमें हमेशा खुद पर विश्वास रखना चाहिए, तथा अपने आप को शांत चित्त और एकाग्र रखना चाहिए। साक्षात्कार के दौरान विनम्र भाव से प्रश्नों के उत्तर देना चाहिए। साथ ही उन्हेंने यह भी कहा कि किसी भी साक्षात्कार में जाने से पहले हमें अपने आस पास की जगहों, घटनाओं, प्रसिद्ध व्यक्तियों व अन्य समसामयिक तथ्यों को जान लेना अतिआवश्यक होता है।

चीफ गेस्ट का परिचय देते हुए शिव प्रसाद शुक्ला ने बताया कि पाठक ने युवाओं को साक्षात्कार या इंटरव्यू की तैयारी, इंटरव्यू में जाते वक्त ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें, इंटरव्यू की तैयारी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को डीटेल में समझाया। उन्हें आईएएस परीक्षा के लगातार 4 इंटरव्यू देने का एक्सपीरियंस है। दो बार अंतिम चयन रूप से चयनित भी हो चुके हैं। अष्टानंद हर वर्ष सैकड़ों आई.ए.एस। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण प्रतियोगियों को साक्षात्कार के लिए मार्गदर्शन देते हैं। इंटरव्यू के बारे में बात करते हुए मुख्य वक्ता ने अपने अनुभवों को भी साझा किया। साथ ही उन्होंने इंटरव्यू से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जिसमें इंटरव्यू क्यों लिया जाता है? तैयारी के पहलू क्या हैं? दबाव में कैसी प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए, प्रजेंस ऑफ माइंड का प्रयोग, उपस्थिति व ड्रेसिंग सेंस आदि के बारे में जानकारी दी।

950 लोगों ने लिया हिस्सा

यह एक संवादात्मक सत्र था जिसमें देश भर के 22 राज्यों के 950 से अधिक छात्रों ने सत्र में सक्रिय प्रतिभाग किया। सत्र का आयोजन गूगल मीट और यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम के जरिए किया गया। यूथ पॉवर एसोसिएशन के रिसर्च हेड अश्वनी कुमार त्रिपाठी ने सत्र का कुशलता से संचालन किया। कार्यशाला के चतुर्थ सत्र के आयोजन में संस्था के अध्यक्ष शिव प्रसाद शुक्ला के कुशल नेतृत्व में पॉलिसी हेड नवनीत शुक्ल, कम्युनिकेशन हेड अंकित मौर्य, सोशल मीडिया टीम के अरुण मिश्रा, प्रार्थना कुमारी, सोम यादव, आदित्य निगम, ऋचा मिश्रा रोली व अविनाश धर द्विवेदी इत्यादि का सक्रिय रूप से सहयोग रहा।

Posted By: Inextlive