-हेडक्वाटर के आदेश पर 26 मई से बनाया जाना था ड्राइविंग लाइसेंस

-आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस के 4500 से अधिक आवेदन पेंडिंग

-डेली बनने वाले स्थाई और रिन्यूअल लाइसेंस की संख्या नहीं हो सकी तय

-टेक्निकल दिक्कत आने की वजह से कैंसिल किए डेट

GORAKHPUR: लॉकडाउन में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का कार्य स्लॉट में फंस कर रह गया है। साफ्टवेयर में टेक्निकल फाल्ट आने की वजह से हेडक्वाटर के आदेश पर डीएल बनाने पर रोक लग गयी है। इसको अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है। इसकी एक वजह आवेदनों की अधिक संख्या भी है। इतना ही नहीं डेली बनने वाले स्थाई और रिन्युअल लाइसेंस के लिए स्लाट भी तय नहीं की जा सकी है। साफ्टवेयर प्रोवाइड कराने वाली कंपनी एनआईसी भी स्लॉट बनाने में उलझ गई है। इसी का नतीजा है कि 26 मई से बनाया जाने वाला डीएल फंस गया है।

दरअसल लॉकडाउन में ड्राइविंग लाइसेंस और रिन्युअल का कार्य बंद कर दिया गया था। लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होता रहा। इसके चलते डीएल बनवाने वालों की संख्या हजारों में पहुंच गयी है। हेडक्वाटर के आदेश पर 26 मई से लॉकडाउन के बीच रजिस्ट्रेशन कराए लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस बनने का कार्य शुरू किया जाना था। आदेश में आरटीओ ऑफिस के अफसरों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही पेंडिंग ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आवेदकों के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाना था। लेकिन कितने लोगों को एक दिन में बुलाया जाना है यह तय नहीं हो पाया। जिसके चलते इसको फिलहाल रोक लगा दिया गया है। जब तक एक दिन में आवेदकों के बुलाने की संख्या तय नहीं हो जाती तब तक डीएल बनाने का कार्य शुरू नहीं हो पाएगा।

4500 लोगों को डीएल की आस

स्लॉट न फाइनल होने की वजह से लाइसेंस बनाने पर रोक लगा दिया गया है। बता दें कि आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस के 4500 से अधिक आवेदन पेंडिग है। पिछले 60 दिनों से ड्राइविंग लाइसेंस नही बन रहा है। इतना ही नहीं तमाम ऐसे लोग है जिनके ड्राइविंग लाइसेंस की वैद्यता खत्म हो गई है। अब वो परेशान हैं कि उनके लाइसेंस का कब रिन्युअल होगा। इस संदर्भ में परिवहन आयुक्त ने आरटीओ को पत्र भेजकर स्थाई और रिन्युअल लाइसेंस की संख्या को तय करने को कहा था। लेकिन आरटीओ के सामने समस्या है कि स्लॉट के हिसाब से आवेदनों की संख्या का बंटवारा कैसे होगा। इसलिए हेडक्वाटर की ओर से आए दूसरे आदेश में अगली डेट तक इसे टाल दिया गया है।

वर्जन

टेक्निकल दिक्कत व आवेदनों की संख्या को देखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने और रिन्युअल का कार्य टाल दिया गया है। तकनीकी खामियां दूर करने के बाद फिर से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जाएगा।

भीम सेन सिंह, आरटीओ

Posted By: Inextlive