-विश्व योग दिवस

- योग दिवस पर लोगों ने लिया ऑनलाइन हिस्सा लेकर किए योगासन

-बच्चों, महिलाएं, यंगस्टर और बुजुर्गो तक ने किया योगाभ्यास

GORAKHPUR: विश्व योग दिवस पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में योग के प्रति लोगों ने खूब उत्साह दिखाया। इस अवसर पर शहर भर में विभिन्न योग शिविरों का आयोजन किया गया। इनमें ज्यादातर ऑनलाइन योग शिविर आयोजित हुए। जिसमें शहरवासियों ने काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए ज्यादातर लोगों ने अपने-अपने घरों में ही खूब योगाभ्यास किया।

सुबह से ही पार्को में उमड़ी भीड़

सोमवार की भोर से ही लोग अपने आसपास के पार्को व आयोजन स्थलों पर पहुंचना शुरू कर दिया। महिलाएं बुजुगरें के अलावा बच्चों ने भी माहौल को योगमय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शहर के हर छोटे-बड़े पाकरें, मैरेज हाल व कॉलोनियों में योग के प्रति लोगों में उत्साह दिखा। शहर के स्वयंवर मैरिज हाल में भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉक्टर धमेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता व अन्य लोगों ने योगाभ्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहीं व्ही पार्क में पतंजलि समिति के लोगों ने योगाभ्यास किया।

एक साथ 11 हजार लोगों ने किया योग

गोरक्षनाथ योग संस्थान, गोरखनाथ मंदिर और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के योग शिविर में रविवार सुबह करीब 11 हजार लोगों ने योगाभ्यास किया। सुबह छह बजे से आठ बजे तक चले इस कार्यक्रम में महाराणा प्रताप शिक्षण संस्थाओं से जुड़े लोगों ने हिस्सा लिया। महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ। प्रदीप राव ने बताया कि सभी लोगों ने अपने-अपने घरों में रहकर ही योगाभ्यास किया। काफी लोग फेसबुक लाइव के जरिए भी कार्यक्रम से जुड़े। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के सभी संस्थानों के फेसबुक पेज पर योगाभ्यास कार्यक्रम को लाइव किया गया। फेसबुक लाइव के जरिए लोगों ने प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया।

सांसद रवि किशन ने किया योगाभ्यास

गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला ने अपने दिल्ली आवास पर योगाभ्यास किया। साथ ही लोगों से भी योग करने की अपील की। रवि किशन ने पूवरंचल विकास द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। सांसद ने कहा कि आज पूरा विश्व योगमय है। योग के महत्व को समझ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज योग ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।

पुलिस ने भी किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पुलिसकर्मियों ने भी योग किया। एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु के नेतृत्व में एसएसपी कैंप ऑफिस से ऑनलाइन योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सभी एसपी, सीओ, थाना व चौकी प्रभारी, कार्यालय, रिजर्व पुलिस लाइन के कर्मचारियों व रिक्रूटों ने योगाभ्यास किया। इस अवसर पर एसपी लाइन, एसपी साउथ, आरआई पुलिस लाइन, आरटीसी प्रभारी, जेटीसी प्रभारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारियों ने योग किया।

इन जगहों पर योग दिवस का आयोजन

विश्व योग दिवस के अवसर पर कई आयोजन स्थलों में मनाया गया। प्राकृतिक चिकित्सा के केंद्र आरोग्य मंदिर में योग दिवस सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर मनाया गया। परिसर में सुबह योग क्रिया व्यवहारिक रूप से योग शिक्षक डॉ। पीयूष पाणी पांडेय द्वारा कराई गई। इसमें पूर्व मेयर डॉ। सत्या पांडेय ने हिस्सा लिया। वहीं सरस्वती विद्या मंदिर महिला पीजी कॉलेज आर्यनगर में ऑनलाइन व्याख्यानमाला आयोजित की गई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में योग शिक्षक राज जतन सेन सिंह, प्रशिक्षक डॉ। प्रतिमा रहीं।

स्टेपिंग स्टोन में ऑनलाइन योग

इसके अलावा सूर्यकुंड स्थित स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज में ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय के शिक्षक साकेत पांडेय ने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए विद्यालय की सभी इकाईयों में सभी शिक्षक और छात्रों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर प्रिंसिपल अपनीत गुप्ता और निदेशक राजीव गुप्ता भी शामिल हुए। सरस्वती बालिका विद्यालय सूरजकुंड में योग दिवस के मौके पर क्षेत्रीय सेवा संयोजक योगेश कुमार द्वारा शिक्षक और छात्राओं को योग शिक्षा दी।

वीसी ने भी किया योगासन

वहीं यूनिवर्सिटी परिसर में राज्यसभा सांसद और भाजपा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल योग किया। यूनिवर्सिटी के राष्ट्रीय सेवा योजना की तरफ से आयोजित ऑनलाइन योग शिविर में कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह ने भी हिस्सा लिया। वहीं आरपीएम एकेडमी द्वारा एक वर्चुअल योग सत्र का आयोजन किया गया। इस ऑनलाइन योग सत्र का संचालन स्वर्ण पदक विजेता आचार्य योगेश मिश्रा ने किया। योग शिविर में एक हजार बच्चों ने हिस्सा लिया। आर्मी पब्किल स्कूल में भी योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यालय के प्रिंसिपल विशाल त्रिपाठी भी शामिल हुए।

Posted By: Inextlive