- इंडिया एट 75 अभियान के तहत जोड़े जाएंगे इंटर कॉलेज और महाविद्यालयों के स्टूडेंट्स

- 15 दिन के भीतर आयोजित होंगे पहले चरण के जागरूकता कार्यक्त्रम

इंडिया एट 7भ् अभियान के तहत जोड़े जाएंगे इंटर कॉलेज और महाविद्यालयों के स्टूडेंट्स

- क्भ् दिन के भीतर आयोजित होंगे पहले चरण के जागरूकता कार्यक्त्रम

GORAKHPUR : GORAKHPUR : टीबी, एचआईवी और रक्तदान के प्रति जनजागरुकता के अभियान से किशोर-किशोरियों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए इंडिया एट 7भ् अभियान का वर्चुअल शुभारंभ गुरुवार से किया गया। केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के वर्चुअल शुभारंभ से जुड़े गोरखपुर के जिला क्षय रोग अधिकारी 'डीटीओ' डॉ। रामेश्वर मिश्र ने किया। उन्होंने बताया कि पहले चरण के जागरुकता कार्यक्रम क्भ् दिन के भीतर करा लिए जाएंगे। अभियान से तीन इंटर कॉलेज और तीन महाविद्यालयों के विद्यार्थी जोड़े जाएंगे।

ख्भ् जिले में होगा एक्टिविटी

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी की परियोजना निदेशक अनीता सी मेश्राम ने सभी जिलों को इस संबंध में पत्र भेज कर दिशा-निर्देश दिए हैं। पत्र के अनुसार प्रदेश के चिन्हित ख्भ् जनपदों में गतिविधियां आयोजित की जानी हैं, जिनमें गोरखपुर भी शामिल है। प्रत्येक शिक्षण संस्थान से कम से कम भ्0 विद्यार्थियों का प्रतिभाग कराया जाएगा। गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन कर प्रथम पुरस्कार जीतने पर भ्00 रुपए, द्वितीय स्थान पर रहने पर फ्00 रुपए, तृतीय स्थान पर ख्00 रुपए और सांत्वना पुरस्कार पर क्00 रुपए दिए जाएंगे। पत्र के आधार पर जिलाधिकारी विजय किरण आनंद और मुख्य चिकित्सा अधिकार डॉ। सुधाकर पांडेय के दिशा-निर्देशन में तैयारी शुरू कर दी गई है।

नोडल अधिकारी को किया है नामित

डीटीओ डॉ। मिश्र ने बताया कि गोरखपुर में जुबिली इंटर कॉलेज, अयोध्या दास राजकीय इंटर कॉलेज, राष्ट्रीय इंटर कॉलेज बौलिया, दिग्विजय नाथ पीजी कॉलेज, गंगोत्री देवी कन्या महाविद्याल और चंद्रकांति रमावती आर्य पीजी कॉलेज को गतिविधियों के लिए चुना गया है। इन स्कूल कॉलेज में नोडल अधिकारी भी नामित कर दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्वयक धर्मवीर प्रताप सिंह और पब्लिक प्राइवेट मिक्स 'पीपीएम' कोआर्डिनेटर अभय नाराणय मिश्र कार्यक्रम में सहयोगात्मक पर्यवेक्षण करेंगे।

दो श्रणियों में होंगी तीन प्रकार की गतिविधियां

डीटीओ ने बताया कि कक्षा नौ से क्क् तक के विद्यार्थियों के लिए अगस्त में पोस्टर प्रतियोगिता, अक्टूबर में मास्क मेकिंग प्रतियोगिता और दिसंबर से मार्च ख्0ख्ख् के बीच ग्रुप डिस्कशन व कंप्लीट द स्टोरी प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसी प्रकार महाविद्यालय के विद्यार्थियों के बीच अगस्त में डिजिटल पोस्टर मेकिंग, एक मिनट की वीडियो मेकिंग और जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता होगी। अक्टूबर माह में ओपन माइक वेबिनार, वीडियो मेकिंग और राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता होगी। दिसंबर से मार्च ख्0ख्ख् के बीच फेस पेंटिंग, वीडियो मेकिंग और रीजनल लेवल क्विज प्रतियोगिता होगी। यह सभी प्रतियोगिताएं तीनों विषयों पर कराई जाएंगी।

Posted By: Inextlive