-थर्ड वेव को लेकर सिटी में कोविड टेस्टिंग कैपेसिटी बढ़ी, प्राइवेट लैब भी करेंगी एंटीजेन टेस्ट

KANPUR: विशेषज्ञों के एक तरफ जहां दो हफ्ते में कोरोना संक्रमण की थर्ड वेव के असर को लेकर संभावना जताई है वहीं सेकेंड वेव जैसी हालात कानपुर में इस बार न बने इसके लिए टेस्टिंग से लेकर ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर तेजी से काम हुआ है। कोरोना की सेकेंड वेव में एक तरफ जहां शहर में मैक्सिमम 10 हजार कोविड टेस्ट की कुल क्षमता थी। वहीं थर्ड वेव में अब शहर में प्रतिदिन 20 हजार आरटीपीसीआर टेस्ट करने की क्षमता पा ली है। इसके अलावा ट्रू नॉट, सीबी नॉट और एंटीजेन किट से जांचों को भी बढ़ाया जाएगा।

सरकारी के साथ प्राइवेट में बढ़ी क्षमता

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में आरटीपीसीआर कोविड टेस्टिंग की शुरुआत 13 अप्रैल 2020 में हुई थी। तब लैब में एक मशीन थी और रोज 300 सैंपल को टेस्ट करने की क्षमता थी। वहीं अब इस लैब 6 आरटीपीसीआर मशीनों के साथ 2 आरएनए एक्सट्रैक्टर मशीनें हैं और लैब में 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन कंडक्ट करने की क्षमता है। इसी तरह प्राइवेट लैबों की बात करें तो बीते साल शहर में सिर्फ दो प्राइवेट लैबों में ही कोविड टेस्टिंग चल रही थी। वहीं सेकेंड वेव के बाद शहर में 6 प्राइवेट लैबो में आरटीपीसीआर टेस्टिंग शुरू हो गई है। इसमें से दो लैब अब तक एक-एक लाख आरटीपीसीआर टेस्ट कर भी चुकी हैं। इन सभी लैबों की कुल टेस्टिंग कैपेसिटी अब 20 हजार सैंपल प्रतिदिन की हो गई है।

प्राइवेट लैब में भी एंटीजेन टेस्ट

अभी तक एंटीजेन रैपिड कार्ड टेस्ट सिर्फ स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए जा रहे थे। कुछ प्राइवेट अस्पतालों में एंटीजेन टेस्ट होते थे,लेकिन उसकी कोई रिपोर्ट नहीं मिलती थी। वहीं अब प्राइवेट लैबों में भी एंटीजेन रैपिड टेस्ट होंगे। इन टेस्टों की रिपोर्ट लैब रिजल्ट्स पोर्टल पर भी मिलेगी और लैब से भी रिपोर्ट मिल सकेगी। कई लैबों में एंटीजेन किट भेजे गए हैं।

ट्रू नॉट और सीबी नॉट भी

आरटीपीसीआर और एंटीजेन किट से कोरोना संक्रमण की जांच के अलावा शहर के कई प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में ट्रू नॉट से जांच की सुविधा भी मौजूद है। एलएलआर हॉस्पिटल, उर्सला, एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी के साथ ही आधा दर्जन प्राइवेट अस्पतालों और लैबों में ट्रू नॉट मशीन से जांच की सुविधा है। इसके अलावा एक लैब सीबी नॉट मशीन से भी कोविड टेस्ट करती है। जिससे 1 घंटे में रिपोर्ट मिल जाती है। इन सभी तैयारियों से साफ है कि पिछली बार की तरह इस बार टेस्टिंग के बाद जांच रिपोर्ट लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

कानपुर में कोविड टेस्टिंग-

8 लैबों- में आरटीपीसीआर टेस्टिंग सरकारी और प्राइवेट

10 हजार- सैंपल्स प्रतिदिन की टेस्टिंग कैपेसिटी जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में

10 जगहों पर- ट्रू नॉट मशीनों से जांच

1 लैब- सीबी नॉट मशीन से जांच की

----------------

वर्जन-

थर्ड वेव में इस बार पहले से ज्यादा कोविड टेस्ट किए जा सकेंगे सरकारी और प्राइवेट लैबों में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा को बढ़ाया गया है। साथ ही रैट टेस्ट भी बढ़ेगे।

- डॉ.नेपाल सिंह, सीएमओ कानपुर नगर

Posted By: Inextlive