-कानपुर सेंट्रल का बोझ कम करने के लिए अनवरगंज स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने का रेलवे ने तैयार किया प्लान

- प्लेटफार्म की संख्या बढ़ने से कासंगज, मथुरा समेत दिल्ली के लिए भी ट्रेनों का संचालन यहां से किया जाएगा

KANPUR: कानपुर सेंट्रल पर बढ़ते यात्रियों और ट्रेनों के बोझ को कम करने के लिए अनवरगंज स्टेशन का विस्तार किया जाएगा। यहां तीन नए प्लेटफार्म बनाने और पैसेंजर ट्रेनें बढ़ाने का प्लान रेलवे ने तैयार किया है। नए प्लेटफार्म बनाने को लेकर रेलवे इंजीनियरिंग की टीम ने बीते दिनों निरीक्षण करने के साथ मैप भी तैयार कर लिया है। नए लेटफार्म का निमार्ण कार्य जल्द शुरू होने की संभावना है। रेलवे अधिकारियों के मुतबिक अनवरगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म बढ़ने से ट्रेनों को प्लेस करने में आसानी होगी। ट्रेनों के संचालन की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे हजारों कानपुराइट्स को रिलीफ मिलेगी।

आउटर पर खड़ी रहती ट्रेनें

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अनवरगंज स्टेशन में नए प्लेटफार्म बनने से कासगंज, मथुरा व दिल्ली रूट की कई ट्रेनों का संचालन सेंट्रल स्टेशन के बजाए अनवरगंज से कर दिया जाएगा। इससे सेंट्रल स्टेशन से पैसेंजर्स की भीड़ कम होने के साथ ट्रेनों का ट्रैफिक भी कम होगा। जिससे दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों का संचालन बेहतर तरीके से हो सके। प्लेटफार्म खाली न होने चक्कर में दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों का आउटर पर रोकने नहीं पड़ेगा। इससे लाखों कानपुराइट्स को काफी राहत मिलेगी।

एक प्लेटफार्म 24 रैक का

कानपुर अनवरगंज स्टेशन एसएस आरएनपी त्रिवेदी ने बताया कि अनवरगंज स्टेशन में टोटल तीन नए प्लेटफार्म बनाने का प्रपोजल है। जिसमें दो प्लेटफार्म 12-12 कोच के होगों। ये वर्तमान रेलवे सवर्ेंट क्वार्टर को तोड़कर बनाए जाएंगे। वहीं एक प्लेटफार्म 24 कोच का प्लेटफार्म तीन के अपोजिट बनाया जाएगा। प्लेटफार्म बनाने के साथ ही स्टेशन में मौजूद फोर्थ लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन भी किया जाएगा। जिससे सभी रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन हो सके।

पैसेंजर ट्रेन के लिए सिर्फ एक

रेलवे अधिकािरयों के मुतािबक वर्तमान में अनवरगंज स्टेशन से चौरीचौरा एक्सप्रेस समेत तीन पैसेंजर ट्रेन का संचालन किया जाता है। वहीं 6 जोड़ी से अधिक पैसेंजर ट्रेन वाया अनवरगंज होकर चलती हैं। वर्तमान में अनवरगंज में तीन प्लेटफार्म हैं। जिसमें एक प्लेटफार्म पर अक्सर गुड्स ट्रेन खड़ी रहती है। वहीं दिन में प्लेटफार्म दो पर चौरीचौरा एक्सप्रेस के कोच खड़े रहते हैं। ऐसी हालत में पैसेंजर ट्रेनों को पास कराने व चलाने के लिए सिर्फ प्लेटफार्म एक ही बचता है। कभी-कभी यह प्लेटफार्म भी भरा रहता है तो वाया अनवरगंज चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को रोकना पड़ता है।

हजारों पैसेंजर्स को राहत

कानुपर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि अनवरगंज में नए तीन प्लेटफार्म बनाने के साथ अन्य पैसेंजर्स सुविधाओं को बढ़ाए जाने का प्लान है। इससे इस रूट के पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। नार्मल दिनों में अनवरगंज-कासगंज-मथुरा व दिल्ली रूट पर डेली 40 से 50 हजार पैसेंजर्स का आवागमन रहता है.अनवरगंज में आने वाले समय में कानपुर सेंट्रल स्टेशन जैसी सुविधाएं पैसेंजर्स को दी जाएंगी।

आंकड़े

- 3 नए प्लेटफार्म बनाए जाएंगे

- 3 पैंसेंजर ट्रेनों का संचालन डेली

- 12-12 कोच के दो प्लेटफार्म बनेंगे

- 24 कोच का एक प्लेटफार्म बनेगा

- 20 हजार से अधिक पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

रेलवे ने अनवरगंज स्टेशन का विस्तार करने के साथ पैसेंजर सुविधाओं को बढ़ाने की प्लानिंग तैयार की है। ट्रेनें बढ़ाने के साथ नए प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे। इससे हजारों पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज

Posted By: Inextlive