KANPUR: ज्यादातर सरकारी विभाग अपने कर्मचारियों का काम पहल

- सिपाही भर्ती परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को अप्वाइंटमेंट लेटर के लिए पुलिस ऑफिस के बाबू ने मांगे 500 रुपये

- मिन्नतें करने के बाद भी नहीं दिया लेटर तो बिफर पड़े कैंडिडेट, करने लगे हंगामा, मीडियाकर्मियों के पहुंचने पर बनी बात

>KANPUR: ज्यादातर सरकारी विभाग अपने कर्मचारियों का काम पहले करते हैं और पब्लिक का बाद में। उसी विभाग में काम करने के नाते इतना सम्मान तो मिलना ही चाहिए। लेकिन, इस मामले में खाकी किसी से भेदभाव नहीं करती है। सभी को एक नजर से देखती है। आम जनता हो या उनके ही विभाग लोग, बिना खर्चा-पानी लिए किसी का काम नहीं करते। मंडे को भी इसकी मिसाल देखने को मिली। रिटेन एग्जाम, फिजिकल और मेडिकल पास करने के बाद जब पुलिस ट्रेनिंग का नंबर आया तो पुलिस विभाग में ही तैनात बड़े बाबू ने अप्वाइंटमेंट लेटर के लिए हर कैंडिडेट से 500 रुपये मांग लिए।

रुपये न होने पर थाने जाकर एप्वाइंटमेंट लेटर लेने को कहा। ट्रेनिंग के लिए रिपोर्ट करने में 12 घंटे से भी कम समय बचा। जिसकी वजह से कैंडिडेट्स के सब्र का बांध टूट गया और वे हंगामा करने लगे। घंटों हंगामे के बाद जब मीडिया कर्मी वहां पहुंचे तो पुलिसकर्मियों के हाथ पांव फूल गए। सभी कैंडिडेट्स को वहीं बैठाकर एप्वाइंटमेंट लेटर दिया गया।

6 अक्टूबर से ट्रेनिंग

पूरा मामला पुलिस ऑफिस का है। कुछ महीने पहले ही पुलिस विभाग में सिपाही के पद की भर्ती निकली थी। जिसमें कानपुर नगर और आस-पास के लोगों ने आवेदन किया था। सारे एग्जाम होने के बाद 25 सितंबर को वेरिफिकेशन भी हो गया। 6 अक्टूबर से ट्रेनिंग होनी है। किसी की ट्रेनिंग सुल्तानपुर में होनी है तो किसी की गोरखपुर में, कोई फैजाबाद जाने की तैयारी में था तो कोई सीतापुर। सभी को सुबह 10 बजे रिपोर्ट करना है। देर होने पर अनुशासनहीनता और समय का पालन न करने की कार्रवाई हो जाती। संडे की वजह से एप्वाइंटमेंट लेटर नहीं मिल पाया।

सभी को बैठाकर दिए लेटर

मंडे सुबह से ही कैंडिडेट पुलिस ऑफिस में आकर खड़े हो गए। कैंटीन के पड़ोस के ऑफिस से एप्वाइंटमेंट लेटर मिलना था। बड़े बाबू के 500 रुपये मांगने पर कैंडिडेट भविष्य का वास्ता देकर उनकी आरजू और मिन्नतें करने लगे। किसी भी तरह न पसीजने पर कैंडिडेट ऑफिस के बाहर खड़े थे। जानकारी होने पर जब मीडिया कर्मी पहुंचे तो बड़े बाबू अतुल नाम के कर्मचारी को ऑफिस संभालने को कहकर भाग ख्रड़े हुए। हंगामा बढ़ा तो कर्मियों के हाथ पांव फूल गए। घंटों हंगामे के बाद आखिर कैंडिडेट्स के दबाव में अतुल ने सभी का एप्वाइंटमेंट लेटर दे दिया।

-------------------------

मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। प्रीतिंदर सिंह, डीआईजी

------------------------

Posted By: Inextlive