-नवीन मार्केट में पार्किंग के हालात जस के तस, ध्वस्त हुई व्यवस्था

-डेवलपमेंट व‌र्क्स हुए पूरे, लेकिन अव्यवस्थाओं के चलते हालात खराब

KANPUR: सिटी की सबसे बड़ी रिहायशी मार्केट में हालात फिर से बदतर हो चले हैं। पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए नवीन मार्केट के ब्यूटीफिकेशन और मल्टीलेवल पार्किंग का प्रोजेक्ट तैयार किया गया, लेकिन बावजूद इसके हालात सही होने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्रशासन और पुलिस की सख्ती से नवीन मार्केट को पार्किंग फ्री कर दिया गया था, लेकिन मौजूदा समय में फिर से मार्केट के अंदर तक फोर और टू-व्हीलर पार्क हो रहे हैं। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और जाम भी लग रहा है, इसका असर परेड चौराहे तक हो रहा है।

व्यवस्थाएं हुई फेल

नवीन मार्केट के ब्यूटीफिकेशन के साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग का टोटल खर्च 60 करोड़ रुपए था। इसमें 20 करोड़ से नवीन मार्केट का ब्यूटीफिकेशन और लगभग 30 करोड़ रुपए से परेड पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया गया। पुलिस की सख्ती से हालात ठीक रहे और लोग भी मल्टीलेवल पार्किंग में गाडि़यां पार्क करने लगे, 3 महीने पहले से ये व्यवस्थाएं बुरी तरह चरमरा गई।

मार्केट में भी हुआ अतिक्रमण

ब्यूटीफिकेशन के बाद कॉरिडोर में अवैध कब्जों को भी हटाया जाना था ताकि आने वाले लोगों को शॉपिंग करने के लिए आने-जाने में प्रॉब्लम न हो। लेकिन कॉरिडोर में फिर से कब्जे होना शुरू हो गए और दीपावली में व्यवस्थाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो गई।

ये काम किए गए

-इलेक्ट्रिसिटी पोल व लाइन हटाकर अंडरग्राउंड केबल

-मार्केट की सभी दुकानों का कलर एक रंग

-दुकानों में एक साइज व एक ही तरह के बोर्ड

-दुकानों के सामने कॉरीडोर में ग्रेनाइट फ्लोरिंग

-लोगों के बैठने के लिए रंगीन कुर्सियां

-आकर्षक लाइटिंग की गई

-खाने-पीने के स्टॉल्स की व्यवस्था

-ट्री गार्ड, शिक्षक पार्क में लैंडस्केपिंग व ब्यूटीफिकेशन

-परेड मुर्गा मार्केट के पास मल्टीस्टोरी

-मल्टीलेवल कार पार्किग

-440 कारों की पार्किग व्यवस्था

-2 फ्लोर कॉमर्शियल पार्किंग

-टोटल प्रोजेक्ट कॉस्ट -59 करोड़

Posted By: Inextlive