-वैक्सीनेशन के सेकेंड फेज में 3200 में से 2079 ने ही लगवाई कोविशील्ड वैक्सीन

-आईआईटी में 100 और ककवन सीएचसी में 93 परसेंट हेल्थ वर्कर्स ने कराया वैक्सीनेशन

KANPUR: कोरोना से बचाव के लिए फ्राइडे को वैक्सीनेशन का सेकेंड फेज शुरू हुआ। 19 वैक्सीनेशन सेंटर के 32 बूथ पर 3200 डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को वैक्सीन दी जानी थी। लेकिन पूरे दिन चले वैक्सीनेशन में महज 65 फीसदी के करीब लोगों की वैक्सीन लगाई जा सकी। 2079 हेल्थ वर्कर्स ने ही कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई। आईआईटी का हेल्थ सेंटर बूथ 100 परसेंट वैक्सीनेशन के साथ टॉप पर रहा। वहीं दूसरे नंबर पर ककवन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 93 परसेंट ने वैक्सीन लगवाई।

हैलट फिर रह गया पीछे

तमाम कोशिशों और दावों के बीच वैक्सीनेशन के मामले में इस बार भी हैलट पिछड़ा रहा। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट हॉस्पिटल में 27 परसेंट ही वैक्सीनेशन हुआ। जबकि हैलट में 7 बूथ पर 700 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जानी थी। इस बार भी कोविन एप नहीं चल सका। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल डॉ। जीके मिश्रा भी शहरी क्षेत्र के कई सेंटर का जायजा लेते रहे।

-------------

यहां बनाए गए थे वैक्सीन सेंटर

7 बूथ- जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का हैलट हॉस्पिटल

दोपहर 1.30 बजे यहां महज 7 लोगों का ही वैक्सीनेशन किया गया। जबकि लिस्ट में 116 हेल्थ वर्कर्स का नाम था। वैक्सीनेशन की बेहद स्लो स्पीड को लेकर कोई जवाब नहीं मिल सका। यहां 1 प्रेग्नेंट हेल्थ वर्कर को वैक्सीन नहीं दी गई। शाम तक यहां सबसे कम 21 परसेंट वैक्सीनेशन हुआ। इसकी वजह यह भी रही कि यहां ट्रायल के दौरान ज्यादातर स्टाफ वैक्सीन लगवा चुका है।

---------

डफरिन हॉस्पिटल

यहां वैक्सीनेशन के लिए एक ही बूथ बनाया गया था। दोपहर 2 बजे तक करीब 55 लोगों को ही वैक्सीन लगाई गई थी। यहां सबसे पहले वैक्सीन नीतू मिश्रा ने सुबह 10 बजे लगवाया।

-------------

वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार ये दर्शाती है कि हेल्थ वर्कर्स लापरवाह हैं। यह बेहद गंभीर बात है। वैक्सीनेश के कम परसेंटेज की जांच कराई जाएगी। साथ ही उन्हें वैक्सीनेशन के प्रति पे्ररित करने के लिए काउंसिलिंग भी कराई जाएगी।

डॉ। जीके मिश्र, एडी हेल्थ

2-2 बूथ- सीएचसी बिधनू, भीतरगांव, पतारा, घाटमपुर, चौबेपुर, सरसौल व शिवराजपुर

1-1 बूथ- उर्सला हॉस्पिटल, डफरिन, कांशीराम, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (अर्बन पीएचसी) गुजैनी, हरजिंदर नगर, बैरी कल्याणपुर, प्रखर हॉस्पिटल आर्य नगर, मधुलोक हॉस्पिटल किदवई नगर, सीएचसी कल्याणपुर, ककवन व बिल्हौर।

------------

वैक्सीनेशन में ये रहे टॉप

आईआईटी- 100 परसेंट

सीएचसी ककवन- 93 परसेंट

सीएचसी कल्याणपुर- 92 परसेंट

सीएचसी बिधून- 88 परसेंट

-------------

प्रमुख सेंटर पर इतने बजे शुरू हुआ वैक्सीनेशन

टाइम वैक्सीन सेंटर

10:20 आईआईटी

9:48 कांशीराम ट्रामा सेंटर

9:59 हैलट हॉस्पिटल

10:10 उर्सला

10:00 डफरिन

नोट- सभी टाइमिंग सुबह की हैं।

-------------

डीएम ने किया प्रेरित

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का सेकेंड फेज शुरू हो चुका है। सभी हेल्थ वर्कर्स को सबसे पहले इसका लाभ उठाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इस दौरान लोगों में वैक्सीन के प्रति व्याप्त सभी प्रकार के संशयों पर विराम लगाते हुए डीएम आलोक तिवारी ने कहा कि घबराएं नहीं बल्कि सभी लोग कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन अवश्य लगवाएं। अगर आप सुरक्षित रहेंगे तो सभी को सुरक्षित रख सकेंगे।

-------------

नारियल फोड़ आईआईटी में वैक्सीनेशन शुरू

फ्राइडे को आईआईटी कानपुर के हेल्थ सेंटर में दूसरे चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान की दीप जलाकर शुरुआत की। इस दौरान जहां सीएमओ डॉ। अनिल मिश्रा ने नारियल फोड़ा वहीं आईआईटी डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर ने सभी का मुंह मीठा कराया। डीएम ने इस मौके पर हेल्थ सेंटर में उपस्थित सभी चिकित्सकों व कर्मियों का उत्साहवर्धन भी किया। डॉ। अरुण ने 10:20 बजे सबसे पहले वैक्सीन लगवाई।

जंग जीतने में कामयाब

हेल्थ सेंटर की सीएमओ ममता व्यास ने बताया कि पूरे स्टाफ को मिलाकर 92 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं आईआईटी डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर ने कहा कि हम सभी कोरोना से जंग जीतने में काफी हद तक कामयाब हो गए हैं। हेल्थ सेंटर में सभी का वैक्सीनेशन होना शुभ संकेत है। जल्द ही कैंपस में रहने वाले स्टूडेंट्स, टीचर्स व अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगवाई जाएगी। यहां डीन प्रशासन डॉ। ओंकार दीक्षित, डॉ। राजेश समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

--------------

वैक्सीनेशन लाइव

हैलट हॉस्पिटल

दोपहर 2 बजे तक यहां 159 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी थी। सभी 7 बूथों पर वैक्सीन लगाई जा रही थी। यहां 700 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जानी थी। दोपहर तक डॉ। मनीश सिंह, डॉ। यशवंत राव, डॉ। अनुराग सिंह, डा। विकास कटियार, डॉ। एके त्रिपाठी, डॉ। विकास मिश्रा, डा। शिवहरे ने वैक्सीन लगवाई।

उर्सला हॉस्पिटल

दोपहर 1 बजे तक यहां 39 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। सुबह 10.10 बजे आयुष मिश्र को वैक्सीन लगाई गई। लिस्ट में नाम होने के बावजूद यहां 4 लेडीज को वैक्सीन नहीं दी गई। इसमें 2 बच्चों को फीडिंग और 2 प्रेग्नेंट थीं।

---------

प्रखर हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive