यूपी टीईटी एग्जाम संडे को दो शिफ्ट में कराया गया. कुल 130 सेंटर्स पर हुए एग्जाम में सर्द मौसम बूंदाबांदी ने कैंडिडेट्स को परेशान किया. कानपुर समेत आसपास के जिलों से आए 61336 परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया. जबकि 7429 ने एग्जाम छोड़ दिया. एग्जामिनेशन सेंटरों पर परीक्षार्थियों को तीन लेवल की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा.

कानपुर(ब्यूरो)। यूपी टीईटी एग्जाम संडे को दो शिफ्ट में कराया गया। कुल 130 सेंटर्स पर हुए एग्जाम में सर्द मौसम, बूंदाबांदी ने कैंडिडेट्स को परेशान किया। कानपुर समेत आसपास के जिलों से आए 61,336 परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया। जबकि 7429 ने एग्जाम छोड़ दिया। एग्जामिनेशन सेंटरों पर परीक्षार्थियों को तीन लेवल की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। दोपहर की शिफ्ट में लाटूश रोड स्थित गुरुनानक बालिका इंटर कॉलेज में बने सेंटर पर कई अभ्यर्थियों को वैध दस्तावेज होने के बाद भी एंट्री नहीं दी तो उन्होंने हंगामा किया। डीएम और डीआईओएस को फोन पर इसकी जानकारी दी, लेकिन उसके बाद भी एग्जाम में बैठने का मौका नहीं मिला। डीआईओएस सतीश कुमार तिवारी ने नकल विहीन और शांतिपूर्वक परीक्षा कराए जाने का दावा किया।

वीडियोग्राफी के साथ हुआ एग्जाम
सुबह की शिफ्ट में 35,790, शाम की शिफ्ट में 25,467 अभ्यर्थी शामिल हुए। निर्धारित शेड्यूल के तहत पहली शिफ्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर व दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में शामिल होने के लिए सुबह की शिफ्ट में 76 सेंटरों पर 39,874 व दूसरी शिफ्ट में 54 सेंटरों पर 28,891 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। सुबह ठंड अधिक होने के बाद बावजूद फस्र्ट शिफ्ट में 35,790 युवा व सेकेंड शिफ्ट में 25,467 युवाओं ने सीसीटीवी कैमरों के पहरे में परीक्षा दी। सेंटरों में अधिकारियों ने वीडियोग्राफी के दौरान पेपर के बंडल खुलवाए। परीक्षा खत्म होने पर वीडियो रिकार्डिंग में आंसरशीट के बंडल बांधे गए।

स्टेशन और बस अड््डे पर रही भीड़
यूपीटीईटी एग्जाम देने पहुंचे अभ्यर्थियों को को रोडवेज व सिटी बसों में निश्शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई। अभ्यर्थियों के लिए झकरकटी बस अड्डे, घंटाघर पर सिटी बसों का लगाया गया। अभ्यर्थियों की भीड़ के मद्देनजर झकरकटी बस अड्डे पर अर्ध सैनिक बल तैनात रहा। रोडवेज बसों में निश्शुल्क यात्रा की सुविधा सोमवार को भी रहेगी। इसके लिए बाहर से आए अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की काफी परिचालक को देनी होगी। रोडवेज और सिटी बस सर्विस की ओर से अभ्यर्थियों के लिए 174 बसों का संचालन किया गया। इनमें 57 ई बसें और 117 सीएनजी बसें थी। टीईटी से पहले तथा बाद में सिटी बसों में काफी भीड़ रही। कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट के प्रबंधक संचालन डीवी ङ्क्षसह बताया कि बसों में यात्रा के लिए अभ्यर्थियों से प्रवेश पत्र की स्व हस्ताक्षरित फोटो कापी ली गई। सिटी बसों में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने निश्शुल्क यात्रा की।

Posted By: Inextlive