- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में शुरू होने जा रही है दाखिले की दौड़

- आवेदन फॉर्म की संख्या के आधार पर दिए जाएंगे एडमिशन

KANPUR: यदि आप सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से कोर्स करना चाहते हैं और एडमिशन फॉर्म का इंतजार कर रहे हैं तो आपका यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जून के लास्ट वीक से एडमिशन फॉर्म निकालने की तैयारी कर रहा है।

कौन से कोर्स के लिए एडमिशन

ग्रेजुएशन और पीजी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने की ख्वाहिश रखने वाले स्टूडेंट्स बीबीए, बीसीए, होटल मैनेजमेंट, लाइफ साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, बायो साइंस और पत्रकारिता समेत सभी स्ट्रीम में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस माह के अंत तक आवेदन फॉर्म जारी किए जाने की तैयारी कर ली गई है।

कोर्स में बड़ा बदलाव

सेशन 2021-22 में एडमिशन के लिए प्रोफेशनल कोर्सों में आंशिक से लेकर बड़ा परिवर्तन किया जा सकता है। कोर्स में बदलाव के लिए विषय विशेषज्ञ, विषय समन्वयक व डीन के अलावा इंडस्ट्री एक्सपर्ट की टीम बना ली गई हैं। एकेडमिक काउंसिल में इन कोर्स को स्वीकृति दी जाएगी। वीसी प्रो। विनय पाठक ने डीन, डायरेक्टर व विभागाध्यक्षों के साथ बैठक करके यह निर्देश दिए हैं कि सभी छात्रों को प्रवेश का मौका मिले इस प्रकार की योजनाएं बनाएं।

24 से अधिक प्रोफेशन कोर्स

यूनिवर्सिटी में 24 से अधिक प्रोफेशनल कोर्स संचालित हैं जिनमें पांच हजार से अधिक स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं। लॉ, एमएड, बीफार्मा, एमफार्मा व एमपीएड समेत कुछ अन्य कोर्स के अलावा बीबीए, बीसीए व होटल मैनेजमेंट समेत कई कोर्स में छात्रों को सीधे एडमिशन मिल सकता है। इन कोर्स में मेरिट के आधार पर दाखिला दिए जाने की योजना है। हालांकि यह इस पर भी निर्भर करेगा कि किस कोर्स में कितने आवेदन फॉर्म आने हैं।

सोशल वर्क और पत्रकारिता में कोर्स होंगे शुरू

इस वर्ष से समाज कार्य विभाग व पत्रकारिता विभाग में दो नए कोर्स शुरू हो सकते हैं। इन कोर्स की रूपरेखा तैयार की जा रही है। कुलपति प्रो। विनय पाठक ने समाज कार्य व पत्रकारिता में स्नातक कोर्स शुरू कराए जाने के मद्देनजर एचओडी को निर्देश दे दिए हैं।

नए सेशन में एडमिशन के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी महीने के अंत तक आवेदन फॉर्म जारी कर दिए जाएंगे। एंट्रेंस एग्जाम और मेरिट पर एडमिशन होंगे। यह आवेदन फार्म की संख्या पर निर्भर करेगा कि स्टूडेंट्स को कैसे एडमिशन दिया जाए।

- अनिल कुमार यादव, रजिस्ट्रार सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive