- यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन, इसके बाद ही ग्रेजुएशन में एडमिशन

- शहर के प्रॉमिनेंट कॉलेज पीपीएन और क्राइस्ट चर्च में सौ फीसद प्रवेश प्रक्रिया होगी डिजिटल

KANPUR: कोरोना के हालात के चलते शहर के डिग्री कॉलेजों में इस बार एडमिशन का प्रॉसेस ऑनलाइन रहेगा। इसके लिए टोकन भी बांटे जाएंगे। हालांकि कुछ कॉलेजों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की व्यवस्था होगी। कॉलेजों में एडमिशन से पहले यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

बदला स्टडी का पैटर्न

कोरोना ने स्टडी का पैटर्न बदल दिया है। ऑफलाइन की जगह अब ऑनलाइन पढ़ाई पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। ऐसे में शहर के उन डिग्री कॉलेजों ने इस वर्ष ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को कॉलेज बुलाने की बजाय ऑनलाइन एडमिशन देने की रूपरेखा तैयार की है जिनमें ऑफलाइन दाखिला दिया जाता था। यह कॉलेज अपनी वेबसाइट में इसका विकल्प देने के अलावा सॉफ्टवेयर भी तैयार कर रहे हैं जिसके जरिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। अभी तक पीपीएन डिग्री कॉलेज, क्राइस्ट चर्चा डिग्री कॉलेज में ही अब तक ऑनलाइन दाखिला होता था। जबकि सेशन 2021-22 में कई कॉलेज यह प्रक्रिया अपनाने की योजना बना रहे हैं।

भरेंगे कॉलेजों के लिए ऑप्शन

ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर की प्रवेश प्रक्रिया में इस वर्ष बड़ा बदलाव किया जा रहा है। कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए छात्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के साथ मनपसंद कॉलेजों का ऑप्शन भर सकेंगे। उसी के अनुसार उनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। रजिस्टर्ड छात्रों की यह लिस्ट सभी कॉलेजों में भेजी जाएगी। फिर छात्र कॉलेजों के एडमिशन फॉर्म भरेंगे। फॉर्म भरने वाले छात्रों के एडमिशन के लिए कॉलेज इस लिस्ट के मुताबिक अपनी मेरिट बनाकर एडमिशन ले सकते हैं। कॉलेज को रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी स्टूडेंट्स की लिस्ट दे दी जाएगी।

कहां पर क्या व्यवस्था?

पीपीएन व क्राइस्ट चर्च में प्रवेश पूरी तरह ऑनलाइन होंगे जबकि एसएन सेन डिग्री कॉलेज, वीएसएसडी डिग्री कॉलेज, एएनडी डिग्री कॉलेज व हर सहाय डिग्री कॉलेज समेत कई कॉलेजों में एडमिशन प्रॉसेस के ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प छात्रों के सामने होंगे। इन कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए टोकन तो कुछ कॉलेजों में वेबसाइट से प्रवेश का ऑप्शन रहेगा।

स्टूडेंट्स की मेरिट कॉलेज स्तर पर बनाई जाएगी। इसमें यह ध्यान रखा जाएगा कि उनका रजिस्ट्रेशन यूनिवर्सिटी में होना चाहिए।

डॉ। बीडी पांडेय, कूटा अध्यक्ष व प्राचार्य पीपीएन डिग्री कॉलेज

स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के ऑप्शन में किसी एक का यूज कर सकेंगे। ऑनलाइन प्रॉसेस को ईजी बनाया जाएगा।

डॉ। स्वदेश श्रीवास्तव, प्राचार्य हर सहाय डिग्री कॉलेज

Posted By: Inextlive