- इस साल बीटेक की सीटें 765 से बढ़ाकर 875, पहली बार बीएससी और एमएससी में भी होंगे एडमिशन

KANPUR: एचबीटीयू में अगले हफ्ते से एडमिशन प्रॉसेस शुरू किया जा सकता है। हालांकि अभी डेट पर मोहर नहीं लगी है। लेकिन पीजी कोर्स के लिए एडमिशन लेना शुरू किया जा सकता है। बीटेक के लिए भी प्रस्तावित तारीख जारी हो जाएगी। यह निर्णय मंगलवार को एडमिशन कमेटी की बैठक में लिया गया। इस वर्ष बीटेक की सीटें 765 से बढ़ाकर 875 की गई हैं। पहली बार एमएससी और बीएससी में दाखिले होंगी। एमबीए की पढ़ाई भी कराई जाएगी।

फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स से एमएससी

डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो। सुनील कुमार ने बताया कि बीटेक में पेंट, प्लास्टिक, ऑयल, बायो केमिकल और लेदर टेक्नोलॉजी की सीटें एकेडमिक कमेटी की बैठक में बढ़ाई जा चुकी हैं। एमटेक की 170, पीएचडी की 80 सीटें पहले ही निर्धारित हैं। पहली बार फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स से एमएससी होगी। इसमें 30-30 सीटें रखी गई हैं।

एमबीए भी पहली बार होगा

एचबीटीयू में एमबीए भी पहली बार होगा। दोनों में दाखिले के लिए मेरिट या रिटेन एग्जाम का प्रावधान रखा जाएगा। बीटेक में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। उनके लिए दिशा निर्देश वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। एमटेक में एडमिशन के लिए गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनिय¨रग) की व्यवस्था पहले से है। नॉन गेट स्टूडेंट्स के लिए रिटेन एग्जाम या इंटरव्यू होगा।

Posted By: Inextlive