kanpur@inext.co.in kanpur : शहर की क्राइम ब्रांच टीम ने 15 महीने से लापता बच्चे को उसके परिवार से मिलवाया है. मासूम पिछले साल मार्च में ट्रेन से कानपुर आ गया था. यहां पर उसे जीआरपी ने

- गुम हुए बच्चों को लेकर अभियान चला रही है क्राइम ब्रांच

- भर्राए गले से बोले पिता, हमने तो आशा ही छोड़ दी थी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर की क्राइम ब्रांच टीम ने 15 महीने से लापता बच्चे को उसके परिवार से मिलवाया है। मासूम पिछले साल मार्च में ट्रेन से कानपुर आ गया था। यहां पर उसे जीआरपी ने शेल्टर होम भिजवा दिया था। क्राइम ब्रांच की स्पेशल टीम को जब इसकी जानकारी हुई तो छह महीने से मासूम को उसके माता पिता से मिलाने की कोशिश कर रही थी। मंडे को मासूम के पिता कानपुर पहुंचे। बच्चे को गोद में लेकर उनकी आंखें नम हो गईं।

पटना का रहने वाला है परिवार

पटना शहर के आउटर में बड़ी पहाड़ी नाम का इलाका है। वहां पर भोलानी महतो चाय बेचता है। उसका 9 साल का बेटा काजू मार्च 2020 में ट्रेन से कानपुर आ गया था। इधर कानपुर पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने पर क्राइम ब्रांच में राजकीय बाल गृह में रहने वाले बच्चों पर काम शुरू किया। टीम को टास्क दिया गया है कि जो भी बच्चे परिवार से बिछुड़ गए हैं। उनके परिवारो ंको ट्रेस कर बच्चों को उन तक पहुंचाना है। इसी कड़ी में स्पेशल टीम को काजू के बारे में छह महीने पहले जानकारी मिली। जिसके बाद से उसके परिवार को तलाशने की कोशिश चल रही थी।

बड़ी पहाड़ी बता पाया था काजू

काजू से स्पेशल टीम के इंस्पेक्टर प्रीतम सिंह ने उससे बात की। काजू सिर्फ पिता के नाम के अलावा यह बता पाया कि वह बड़ी पहाड़ी में चाय बेचते हैं। इंस्पेक्टर और उनकी टीम ने अलग अलग राज्यों में बड़ी पहाड़ी के बारे में पता करना शुरू किया। एक महीने पहले ये पता चला कि वह पटना का आउटर इलाका है। इसके बाद पटना पुलिस से सम्पर्क किया और बच्चे और बड़ी पहाड़ी निवासी भोलानी के बारे में बताया। थाना अदमकुआं में काजू का केस दर्ज मिला। स्पेशल टीम ने थाने से सम्पर्क कर उन्हें जानकारी दी। जिसके बाद काजू के माता पिता को सूचना पहुंची। मंडे को काजू के पिता भोलानी महतो और मां डीसीपी क्राइम के ऑफिस पहुंचे। काजू को देखते ही मां उसकी तरफ दौड़ पड़ी।

'' बच्चे को उसके परिवार से मिलाने वाले जुबनाइल युनिट के इंस्पेक्टर प्रीतम सिंह और उनकी टीम को 5000 का इनाम दिया गया है। इस यूनिट को साफ निर्देश हैं कि शेल्टर होम में जो इस तरह के बच्चे हैं उनके माता पिता को खोज कर उनसे मिलवाना है.''

सलमान ताज पाटिल, डीसीपी क्राइम

Posted By: Inextlive