-एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी, विकास का किला ढहाने के 10 दिन बाद एके-47 बरामद

-जिस घर में सीओ की हत्या हुई वहां से इंसास रायफल बरामद होने का दावा, एक और आरोपी अरेस्ट

KANPUR : बिकरू गांव में पुलिस हत्याकांड के दौरान लूटी गई एके-47 और इंसास रायफल को नाटकीय ढंग से पुलिस ने बरामद कर लिया। दोनों असलहों को विकास दुबे और एनकाउंटर में मारे गए प्रेम कुमार पांडेय के घर से बरामद करने का पुलिस ने दावा किया है। एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने इस बाबत ट्यूजडे को पुलिस लाइन में प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी। पुलिस ने यह बरामदगी हत्याकांड के आरोपी शशिकांत पांडेय की निशानदेही पर की है। 50 हजार के ईनामी शशिकांत पांडेय को भी पुलिस ने अरेस्ट किया है। मालूम हो कि शशिकांत के घर में ही सीओ देवेंद्र सिंह की नृशंस हत्या की गई थी। एसओ समेत दो पुलिसकर्मी इसी के घर के बाहर मारे गए थे। शशिकांत के पिता प्रेम कुमार को पुलिस हत्याकांड के अगले ही दिन एनकाउंटर में ढेर कर दिया था।

गोलियों के साथ असलहे बरामद

बिकरू गांव में 2 जुलाई की आधी रात को दबिश देने गई पुलिस वालों पर हमला और 8 पुलिस कर्मियों की हत्या के बाद विकास दुबे के गुर्गे 3 पिस्टल, एक एके-47 और एक इंसास रायफल लूट ले गए थे। पिस्टल पुलिस ने पहले ही बरामद कर ली थी। सिर्फ एके-47 और इंसास रायफल की बरामदगी ही चुनौती बनी हुई थी। हत्याकांड के 10 दिन बाद पुलिस ने ट्यूजडे को दोनों असलहों को बरामद करने का दावा किया है। एडीजी एलओ प्रशांत कुमार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इंसास रायफल के साथ 20 कारतूस और एके-47 में 30 से 17 कारतूस बरामद किए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेस में एडीजी कानपुर जोन जय नारायण सिंह, आईजी रेंज मोहित अग्रवाल, एसएसपी दिनेश कुमार भी मौजूद रहे।

------------

चौबेपुर में छिपा था 50 हजार का ईनामी

पुलिस के मुताबिक जिस घर में सीओ की हत्या की गई, उस वक्त शशिकांत पांडेय वहां मौजूद था। वारदात के बाद से ही पिता और बेटा दोनों फरार हो गए थे। एसओजी, शिवराजपुर और रेलबाजार पुलिस की ज्वाइंट टीम ने मुखबिर की सूचना पर शशिकांत उर्फ सोनू पांडेय को रात 2.50 बजे मेला तिराहा, कस्बा चौबेपुर से अरेस्ट किया। वारदात के बाद से वो यहीं छिपा हुआ था।

------------

पुलिस की बरामदगी पर सवाल

-वारदात के अगले दिन बाद पुलिस ने विकास दुबे का घर हथियारों की तलाश में ही जमींदोज कर दिया था। इसके बाद दो बार तलाशी में बम, तमंचे भी बरामद किए। तब छिपा कर रखी गई एके-47 का पता कैसे नहीं चला?

- प्रेम कुमार पांडेय के घर में ही सीओ देवेंद्र मिश्र को मारा गया। बाहर एसओ व एक दरोगा की हत्या की गई? दो कमरे के इस घर में आखिर कहां रखी गई थी इंसास? जो सघन तलाशी के बाद भी पुलिस को नहीं मिली।

- दोनों असलहों की बरामदगी घर के किस हिस्से से हुई इसका जिक्र पुलिस ने कहीं भी नहीं किया है? शशिकांत तक पहुंचने में भी पुलिस को इतना समय क्यों लगा, जबकि वो उसी एरिया में छिपा हुआ था?

-

-------------

अमर ने मारी गोली, बऊवा ने पैर काटा

पुलिस हत्याकांड में शामिल रहे 50 हजार के ईनामी शशिकांत पांडेय ने पूछताछ में वारदात की रात को क्या क्या हुआ, इस बाबत कई अहम जानकारियां दीं। पूछताछ में उसने बताया कि सीओ को घेर कर मारा गया। उसके घर में हत्या के वक्त विकास, अमर, प्रभात और बऊवा मौजूद थे। विकास, अमर और प्रभात तीनों ने सीओ को गोलियां मारीं। जबकि बऊवा ने धारदार हथियार से सीओ के पैर पर हमला किया। शशिकांत के मुताबिक, इन्हीं लोगों ने उसके घर के बाहर एसओ शिवराजपुर और दरोगा की भी हत्या की थी। घटना की रात विकास ने पुलिस पर हमला करने के लिए 25 से 30 हथियारबंद लोगों को बुलाया था। गिरफ्तारी के बाद शशिकांत को कोर्ट में पेश किया गया। जिसके बाद उसे न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया।

------------

मुंबई से लाया जाएगा गुड्डन

विकास दुबे के खास गुर्गे गुड्डन उर्फ अरविंद त्रिवेदी और ड्राइवर सोनू तिवारी को मुंबई से कानपुर लाया जाएगा। ट्यूजडे को दोनों को ठाणे मुंबई की कोर्ट में पेश किया गया। जहां दोनों की 16 जुलाई तक की ट्रांजिट रिमांड मंजूर हो गई है। कानपुर लाने से पहले दोनों का कोरोना टेस्ट भी होगा। कानपुर से इंस्पेक्टर नजीराबाद ज्ञान सिंह पुलिस का पक्ष रखने के लिए ठाणे में ही गए हैं। वही दोनों को कानपुर लाएंगे।

------------------

आरोपी की पत्‍‌नी का ऑडियो वायरल

जिस घर में सीओ की हत्या की गई। उसमें रहने वाली आरोपी शशिकांत की पत्‍‌नी का घटना की रात को ग्राम प्रधान अंजलि दुबे को किए गए फोन की रिकार्डिग ट्यूजडे को सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इस ऑडियो रिकार्डिग में वह घटना को लेकर अंजलि को बता रही हैं। कह रही है कि विकास भैया ने मार दिया है। घर के अंदर और बाहर पुलिस वालों की लाशें पड़ी हैं। मैं क्या करूं। रिकॉर्डिग के मुताबिक दूसरी तरफ से बात करने वाली अंजलि दुबे उसे सब डाटा डिलीट कर फोन बंद करने के लिए कह रही हैं। वहीं पुलिस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यह रिकॉर्डिग आरोपियों की सीडीआर खंगालने के दौरान ही हाथ लगी है जिसे लेकर विवेचना जारी है।

------------

वारदात में शामिल शशिकांत पांडेय की निशानदेही पर इंसास व एके-47 को कारतूस के साथ बरामद किया गया है। पुलिस इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों पर जांच कर रही है।

-प्रशांत कुमार, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, यूपी।

-----

मुखबिर की सूचना पर शशिकांत को एसओजी और पुलिस की ज्वाइंट टीम ने चौबेपुर से ही अरेस्ट किया है। विकास के कहने पर ही शशिकांत ने इंसास और एके-47 को घरों में छिपाया था। इसी की निशानदेही पर राइफल बरामद की गई हैं।

-जय नारायण सिंह, एडीजी, कानपुर जोन।

Posted By: Inextlive