- कोरोना के चलते लगातार दूसरे साल अक्षय तृतीया पर ज्वैलर्स की नहीं हो सकेगी चांदी, फिर भी बिक्री के लिए निकाले कई रास्ते

- ऑनलाइन बुकिंग के साथ दे रहे ऑफर, एसएमएस और सोशल मीडिया के जरिए कस्टमर्स से कर रहे संपर्क

KANPUR: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कई त्योहारों में बीते से एक साल से उतना कारोबार नहीं हो पा रहा जितना पहले हुआ करता था। होली, ईद, दिवाली कोरोना के खतरे के बीच इसमें अब काफी सादगी आई है। लोग घरों में ही त्यौहार मना रहे हैं। यही हाल अक्षय तृतीया का भी है। लगातार दूसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से ज्वैलरी शोरूम बंद पड़े हैं। ज्वैलरी बाजारों में सन्नाटा पसरा है। इस बीच ज्वैलर्स के लिए इस मौके पर ज्वैलरी की बिक्री के लिए कई रास्ते निकाले जा रहे हैं। शोरूम भले न खुले, लेकिन उसमें मौजूद ज्वैलरी की ऑनलाइन बिक्री का ऑप्शन अब ज्वैलर्स अपना रहे है। फेसबुक, व्हाट्सएप, एसएमएस के जरिए कस्टमर्स से संपर्क कर रहे हैं। इस दौरान वह अक्षय तृतीया के शुभ मौके पर अपने लॉयल कस्टमर्स को ऑफर्स भी दे रहे हैं।

ऑनलाइन देखे ज्वैलरी की रेंज

शहर के बड़े ज्वैलरी शोरूम्स की ओर से अक्षय तृतीया के मौके पर खरीददारी हो सके इसके लिए इंटरनेट का सहारा लिया जा रहा है। कई ज्वैलरी शोरूम्स की अपनी वेबसाइट हैं। जिसके जरिए वह अपने यहां मौजूद ज्वैलरी की रेंज को प्रदर्शित कर रहे हैं। साथ की अपने लॉयल कस्टमर्स से वह सीधे मोबाइल फोन से भी संपर्क कर रहे हैं। उन्हें व्हाट्सएप के जरिए ज्वैलरी की रेंज के बारे में जानकारी देते हैं। साथ ही आफर्स के बारे में भी बताते हैं।

डायमंड ज्वैलरी पर 20 परसेंट तक छूट

डायमंड ज्वैलरी पर 10 से 20 फीसदी तक की छूट, गोल्ड ज्वैलरी पर मेकिंग चार्जेस में छूट जैसे कई ऑफर्स के एसएमएस वह अपने डाटा बैंक के जरिए कस्टमर्स को भेज रहे हैं। साथ ही जो कस्टमर्स ज्वैलरी की बुकिंग कर रहे हैं। उन्हें डिजिटल पेमेंट की सुविधा भी दी जा रही है। साथ ही ज्वैलरी को भेजने में वह सिक्योर और वायरस फ्री रहे इसके लिए ज्वैलरी के सेनेटाइजेशन की भी व्यवस्था की गई है।

- वर्जन-

दिवाली और अक्षय तृतीया इन दोनों मौकों पर ज्वैलरी की काफी खरीददारी होती है, लेकिन इस बार भी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते शोरूम बंद है। ऐसे में कस्टमर्स से संपर्क कर उन्हें ऑफर्स की जानकारी मैसेज, व्हाट्सएप के जरिए दी जा रही है।

- रवि कपूर, केज ज्वैलर्स

अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी की खरीददारी के लिए अपने लॉयल कस्टमर्स से लगातार संपर्क में हैं उन्हें आफर्स और रेंज को लेकर जानकारी दे रहे हैं। प्री बुकिंग की सुविधा दे रहे हैं।

- राघवेंद्र चंद्र सेठ, लाला काशीनाथ सेठ ज्वैलर्स

गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी पर ऑफर्स हैं। इनकी प्री बुकिंग की सुविधा है। जैसे ही मार्केट खुलेंगे। बुकिंग के रेट पर ही ज्वैलरी कस्टमर्स ले सकते हैं।

- राजेंद्र अग्रवाल, सोना चांदी ज्वैलर्स

लगातार दूसरी बार अक्षय तृतीया पर इस बार ज्वैलरी मार्केट में बंदी है। फिर भी हम व्हाट्स एप और मैसेजेस के जरिए अपने कस्टमर्स के संपर्क में हैं।

- आशीष कपूर, श्रीनाथ ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive