-फरवरी में आवेदन करने वालों को देनी होगी 2 हजार रुपए की पेनाल्टी

-3 साल की जगह 5 साल का होगा रिन्यूवल, 2500 रुपए लगेगी फीस

KANPUR: कलेक्ट्रेट में शस्त्र लाइसेंस रिन्यूवल कराने वालों की भीड़ उमड़ रही है। जिसे देखते हुए रिन्यूल की डेडलाइन एक महीने बढ़ा दी गई है। अब शस्त्र धारक जनवरी तक भी रिन्यूवल के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इसके बाद अगर फरवरी में रिन्यूवल के लिए अप्लाई करेंगे तो 2 हजार रुपए लेट फीस जमा करनी होगी। बता दें कि हर साल 1500 से 2000 लोग दिसंबर में शस्त्र लाइसेंस रिन्यूवल के लिए आवेदन करते हैं।

1000 का स्टैम्प भी

सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता ने बताया कि इस बार 3 साल की जगह 5 साल के लिए रिन्यूवल किया जा रहा है। रिन्यूवल की फीस 1500 की जगह 2500 रुपए कर दी गई है। इसके अलावा 1,000 रुपए का स्टैम्प भी फाइल में लगाना होगा। फरवरी में रिन्यूवल कराने वालों को 2 हजार रुपए की पेनाल्टी के साथ 4500 रुपए फीस का चालान जमा करना होगा।

-------------

बरती जा रही है सतर्कता

शस्त्र लाइसेंस में फर्जीवाड़े और बिकरू कांड के बाद शस्त्र लाइसेंस रिन्यूवल में भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है। विभागीय कर्मी भी पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। लाइसेंस फीस के साथ फाइल जमा होने पर वेबसाइट पर पूरी डिटेल अपडेट की जा रही है। इसके बाद इसको अप्रूवल के लिए शस्त्र अनुभाग में भेजा जाता है। वहां से अप्रूवल के बाद पर्ची निकाली जाती है। इसके बाद फिर शस्त्र कॉपी की जांच की जाती है। इसके अलावा अपराधिक इतिहास को भी खंगाला जा रहा है।

------------

पुलिस भी नहीं बरत रही ढील

इस बार पुलिस भी शस्त्र लाइसेंस रिन्यूवल में पूरी सतर्कता बरत रही है। पहले बाई हैंड भी पुलिस रिपोर्ट लगाकर फाइल आवेदनकर्ता को दे देती थी, लेकिन इस बार सिर्फ विभागीय स्तर पर रिन्यूवल फाइल का मूवमेंट किया जा रहा है। वहीं शस्त्र लेने वाले की भी पूरी जांच पड़ताल की जा रही है।

Posted By: Inextlive