-सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में भारतेन्दु हरिश्चंद्र व गोविंद वल्लभ पंत के व्यक्तित्व पर राष्ट्रीय चित्रकार कैम्प का आयोजन

- कैंप में देश भर से आए 18 चित्रकार दिखा रहे अपना टैलेंट, मुंबई, ग्वालियर, लखनऊ व दिल्ली से आए कलाकार

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में राज्य ललित कला अकादमी व स्कूल आफ फाइन आ‌र्ट्स के संयुक्त तत्वावधान में पहली बार दो महान हस्तियों के व्यक्तित्व पर चित्रकार शिविर लगाया गया है। यह दो महान हस्तियां हैं आधुनिक ¨हदी साहित्य के पितामह भारतेन्दु हरिश्चंद्र व भारत रत्न पं। गो¨वद बल्लभ पंत। तीन दिन तक चलने वाले राष्ट्रीय शिविर के उद्घाटन समारोह के साथ ही मुंबई, ग्वालियर, लखनऊ व दिल्ली समेत अन्य शहरों से आए 18 कलाकारों ने इंद्रधनुषी रंगों से उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित चित्र बनाना प्रारंभ कर दिया।

100 से अधिक एग्जीबिशन

शिविर का शुभारंभ रजिस्ट्रार डॉ। अनिल कुमार यादव ने किया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि डीएवी डिग्री कालेज के चित्रकला विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो। अभय द्विवेदी ने गणपति का रेखाचित्रण करके स्टूडेंट्स को चित्रकला की बारीकियों के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रीय चित्रकला शिविर में ग्वालियर से आए भारतेंदु फाइन आर्ट कालेज के शिक्षक ओम प्रकाश महौर ने बताया कि वह यहां पर एक्रेलिक रंगों का इस्तेमाल करके अपनी चित्रकला का नमूना पेश करेंगे। अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि किसी भी चित्रकला का आकर्षण रंगों के कंपोजीशिन व वैरिएशन पर निर्भर करता है। मुंबई से आए चित्रकार मनीष उपाध्याय को चित्रकला के क्षेत्र में 25 वर्ष का अनुभव है। दिल्ली, मुंबई व पटना समेत अन्य बड़े शहरों में वह सौ से अधिक प्रदर्शनी लगा चुके हैं।

150 से अध्िाक पेंटिंग

150 से अधिक पें¨टग बना चुके लखनऊ के लखनऊ आर्ट कालेज से आए संजय कुमार राज ने बताया कि एक पें¨टग का आकर्षण उसकी फिनि¨शग पर निर्भर करता है। चार से पांच लेयर में कोई भी अच्छी पें¨टग तैयार होती है। तब रंगों का तालमेल बेहतर नजर आता है। फाइबर ग्लास में दो सौ से अधिक पें¨टग बना चुके महाराजा हरिश्चंद्र डिग्री कालेज मुरादाबाद के शिक्षक मुकेश सैनी ने बताया कि इंद्रधनुषी रंगों से बनाई गई चित्रकारी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र होती है। उनकी पें¨टग में यही खास होता है। कार्यक्रम में चीफ प्राक्टर प्रो। संजय स्वर्णकार, फाइन आर्ट विभागाध्यक्ष डा। बृजेश स्वरूप कटियार समेत अन्य शिक्षक व स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive