- सीएसजेएमयू का स्टाफ इलेक्शन ड्यूटी में लगा, रजिस्ट्रार ने शासन व लखनऊ यूनिवर्सिटी को लिखा लेटर, शेड्यूल कैंसिल

KANPUR : 19 अक्टूबर यानी मंडे से बीएड काउंसिलिंग होनी थी। लेकिन इसे अब रद कर दिया गया है। सीएसजेएमयू की ओर से बताया गया कि स्टाफ घाटमपुर में होने वाले बाई इलेक्शन की ड्यूटी में इंगेज हो गया है। ऐसे में मौजूदा वक्त में काउंसिलिंग करा पाना संभव नहीं है। कुलसचिव अनिल कुमार यादव ने शासन व लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन से काउंसि¨लग तीन नवंबर के बाद कराए जाने का निवेदन किया था। यूनिवर्सिटी प्रशासन के निवेदन पर लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तय काउंसिलिंग का शेड्यूल रद कर दिया है।

सीएसजेएमयू भी बना था सेंटर

बीएड की काउंसि¨लग के लिए सीएसजेएमयू को भी सेंटर बनाया गया था। सभी तैयारियां हो चुकी थीं कि घाटमपुर बाई इलेक्शन में सीएसजेएमयू के कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई। देर शाम कुलसचिव के पास यह संदेश आ गया कि आपके निवेदन पर काउंसि¨लग रद की जा रही है। इसकी अगली तारीख बाद में तय की जाएगी।

20 हजार सीटों पर एडमिशन

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी से 272 बीएड कॉलेज संबद्ध हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स को इन कॉलेजों की 20 हजार सीटों पर एडमिशन मिलेगा।

''इस वर्ष बीएड कॉलेजों में सीटें भरने की उम्मीद है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कोविड-19 के चलते भी साढ़े तीन लाख कैंडिडेट इस वर्ष हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। अभ्यर्थियों की संख्या सीटें की तुलना में अधिक रहच्ी जो अच्छे संकेत हैं.''

- विनय त्रिवेदी, यूपी स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष

आंकड़ों पर एक नजर

- प्रदेश में बीएड कॉलेजों संख्या: 2400

- कॉलेजों में सीटें: करीब दो लाख

- सीएसजेएमयू में बीएड कॉलेजों की संख्या: 272

- सीटें: 20 हजार

Posted By: Inextlive