kanpur@inext.co.in kanpur : कई लोगों की जान लेने के बाद भी

पुलिस के दावे हवा हवाई, स्टंटबाज बेलगाम

-गंगा बैराज के पास एक पहिए पर बाइक चला रहे युवक ने स्कूटी सवार युवती को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत

- हादसे के बाद भाग रहे बाइकसवार ने मॉर्निग वॉकर्स मां-बेटी को टक्कर मारी, एक की हालत गंभीर

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : कई लोगों की जान लेने के बाद भी शहर में स्टंटबाजी पर लगाम नहीं लग रही है। पुलिस के दावे और वादे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। स्टंट रोकने के लिए ग्राउंड लेवल पर कोई प्रयास नहीं हो रहे हैं जिससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। सैटरडे को गंगाबैराज के पास स्टंटबाजों ने एक महीने में तीसर जान ले ली। पुलिस चौकी से चंद कदमों पर बाइक से स्टंट कर रहे युवक ने स्कूटीसवार युवती को टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद भागने भागने की कोशिश में बाइकसवार ने सड़क पार कर रहे दो लोगों को टक्कर मारकर घायल कर दिया। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हर बार की तरह इस बार भी पुलिस मौके से गायब थी। जिससे आरोपी आराम से फरार हो गए।

एमए की स्टूडेंट थी

नवाबगंज निवासी प्राची एसडी कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएट की स्टूडेंट थीं। उनके पिता लखनऊ कोर्ट में बाबू हैं। फ्राइडे को उन्नाव के बड़े चौराहे के पास रहने वाले चाचा राजकुमार की तबियत खराब हो गई थी। प्राची मां रजनी को स्कूटी से लेकर गई थीं। सुबह लगभग 9 बजे के आस पास प्राची स्कूटी से वापस आ रही थी। इसी दौरान गंगा बैराज के पास कुछ युवक स्टंट कर रहे थे। इन्हें नजरअंदाज करती हुई प्राची आगे बढ़ी तो पीछे से एक पहिए पर चल रही बाइक उसके ऊपर गिर गई। आनन फानन में बाइक सवार युवक ने बाइक उठाई और फरार हो गया। स्टंट का वीडियो बना रहे उसके साथी भी वहां से भाग लिए। इस दौरान मॉर्निग वॉक कर रहीं प्रेमवती और उनकी बेटी रानी भी बाइक की चपेट में आ गईं।

बिना पोस्टमार्टम शव ले गए

हादसे में प्राची की मौत की खबर मिलते ही घर पर कोहराम मच गया। परिजन रोते-बिलखते मौके पर पहुंचे। पजिन प्राची का शव लेकर चले गए। वहीं प्रेमवती और रानी को गंभीर हालत में परिजनों ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया। देर शाम तक रानी की हालत भी गंभीर बनी हुई थी।

आखिर क्यों नहीं रुक रहे हादसे

स्टंटबाज बाइकर्स अब तक कई लोगों की जान ले चुके हैं। अगर 2021 की ही बात करें तो पिछले महीने गंगा बैराज पर स्टंट कर रहे युवक ने नानी और नाती के ऊपर बाइक चढ़ा दी थी। जिसमें दोनों की मौत हो गई थी। फ्राइडे को हुए हादसे में दो स्कूटी सवार और एक कार सवार डॉक्टर भी कार से स्टंट कर रहे कारसवार की चपेट में आकर घायल हो गई थीं। इस हादसे को मिलाकर 2021 में स्टंट की वजह से होने वाले हादसों की संख्या तीन हो गई है। कई लोग हादसों में घायल भी हो चुके हैं।

-स्टंट प्वाइंट पर लगाए जाएंगे स्पीड राडार

-ओवरस्पीड पर किया जाएगा जुर्माना

-तीन बार नियम तोड़ने पर जब्त होगा डीएल

- तीन साल पुरान डीएल होने पर खरीद सकेंगे पावर बाइक

इन स्थानों पर स्पीड राडार का प्रस्ता

गंगा बैराज, भौंती रूमा फ्लाई ओवर, स्वरूप नगर, वीआईपी रोड, संजय वन रोड पर स्टेबल स्पीड राडार लगाए जाएंगे। इन राडार की देख रेख की जिम्मेदारी थाना पुलिस की होगी। इन राडार के आसपास लगे कैमरों की निगरानी भी थाना पुलिस करेगी।

स्टंट करने वाले इन पर लगाते हैं दांव

स्टंट, कलाबाजी, अचानक ब्रेक लगाना, कट मारना, फुल स्पीड गियर लेना, हवा से बातें करने का लगता दांव

शहर में पॉवर बाइक्स की संख्या

तीन लाख से ज्यादा की कीमत की : 28

एक से डेढ़ लाख की कीमत की : 28000

ओवरस्पीड में जुर्माना : 2200 रुपए

Posted By: Inextlive