- ब्लैक फंगस को खत्म करने वाले इंजेक्शन लाइपोसोमेल एम्फोटेरेसिन-बी, इसावैकुलाजोल की होने लगी कालाबाजारी

- कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन अलर्ट मोड पर आया, पुलिस कमिश्नर ने कहा, दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी

KANPUR: आपदा के दौर में कालाबजारी करने वाले लोग बाज नहीं आ रहे हैं। पहले कोरोना पेशेंट्स की रिकवरी में यूज होने वाली दवाओं को लेकर शॉर्टेज बताकर कालाबजारी की गई। अब जब ब्लैक फंगस के केस आ रहे हैं तो उसकी दवाओं को लेकर कालाबजारी शुरू कर दी है। ब्लैक फंगस से निजात पाने के लिए लाइपोसोमेल एम्फोटेरेसिन-बी और इसावैकुलाजोल इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। जो 2500 से 3000 की रेंज में अवलेबल है लेकिन सोर्सेज की माने तो इन्हें 11000 रुपए या उससे ऊपर जरूरतमंदों को बेचा जा रहा है। बीमारी जैसे-जैसे पांव पसार रही दोनों इंजेक्शन बाजार से गायब हो गए या यूं कहा जाए कालाबाजारी करने वालों ने दोनों इंजेक्शन का स्टॉक कर लिया। जिसकी जानकारी मिलते ही पुलिस कमिश्नर अलर्ट हो गए। संडे दोपहर थानेदारों के साथ वर्चुअल बैठक कर कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए आदेश दिए हैं।

अभियान चलाएगी पुलिस

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि दवाइयों, मेडिकल उपकरणों और खाद्य पदार्थों में कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर पुलिस ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। पुलिस कमिश्नर ने आम लोगों से अपील की है। अगर कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की कालाबाजारी कर रहा है तो उसकी शिकायत तत्काल पुलिस से की जाए। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर उन्हें सबक सिखाया जाएगा।

कमी का बहाना, कर रहे ब्लैक मार्के¨टग

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि शिकायत मिलते ही तत्काल पुलिस फोर्स मौके पर भेजी जाएगी और कालाबाजारी करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाएगा। ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई भी की जाएगी।

कमजोर कानून, थाने से ही जमानत

महामारी के समय कालाबाजारी एक बहुत बड़ा अपराध है। इन समस्याओं के बीच भी आम आदमी को अधिक मूल्य खर्च करके दवाएं मेडिकल उपकरण और खाद्य पदार्थ खरीदने पड़ रहे हैं। बावजूद इसके कानून में ऐसे लोगों के लिए कोई कड़ा प्रावधान नहीं है। ऐसे आरोपियों को थाने से ही जमानत मिल जाती है। जबकि इनके लिए कड़ी सजा का प्रावधान होना चाहिए।

ब्लैक फंगस के लक्षण

-सिरदर्द, नाक बंद, उल्टी, बुखार

- चेहरे के एक तरफ सूजन

- चेस्टपेन, साइनेस होना

- मुंह या नाक पर काले घाव

-------------

- 2500 से 3000 रुपए वाला इंजेक्शन मार्केट से गायब

- 11 हजार रुपए तक कीमत ली जा रही है जरूरतमंदों से

Posted By: Inextlive