-11 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ शानदार बोट क्लब इनॉग्रेशन के इंतजार में ही हो गया बदहाल

- न तो स्पो‌र्ट्स इवेंट हुए और न ही पब्लिक के लिए खोला गया, अट्रैक्शन के लिए बनाई वुडन हट सड़कर गिरने लगी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : गंगा बैराज पर वाटर स्पो‌र्ट्स के लिए डेवलप किए गए बोट क्लब की 'जड़ें' शुरू होने के पहले ही कमजोर होने लगी हैं। इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रहीं वुडेन हट सड़ कर गलने लगी हैं। कई जगह पर दीमक तक लग गई है। 11 करोड़ रुपए से बनकर तैयार बोट क्लब लोगों का वेलकम करने के लिए तैयार है, लेकिन इसके शुभारंभ का मुहूर्त अभी नहीं बन सका है। जबकि कानपुराइट्स इसके शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

करप्शन आने लगा बाहर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो 1 वीआईपी और 6 वुडेन हट की स्थिति खराब होने लगी हैं। इसमें लगी वुड के जोड़ खुलने लगे हैं और वुड सड़ना शुरू हो गई है। हट में किया गया पेंट भी उखड़ने लगा है। दरारों को साफ देखा जा सकता है। इससे बोट क्लब का निर्माण कार्य फिर सवालों के घेरे में आ गया था। तत्कालीन कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा ने घटिया निर्माण को खुद पकड़ा था। लकड़ी टूट रही थी और टाइल्स छूने से ही उखड़ गए थे।

फीस तय लेकिन खुला नहीं

बैराज में बने बॉटेनिकल गार्डन व बोट क्लब केडीए मई-2019 में कानपुराइट्स के लिए खोला जाना था। 15 रुपए एंट्री फीस भी निर्धारित कर दी गई थी। फूड प्लाजा, झूले, वाटर पार्क व बोट क्लब की अलग-अलग फीस तय की गई थी। तत्कालीन केडीए वीसी के। विजयेंद्र पांडियन ने इसकी घोषणा भी कर दी थी। बता दें कि 70 एकड़ में 116 करोड़ रुपए से बॉटेनिकल गार्डन बनाया जा रहा है। इसका काम 26 फरवरी 2015 में शुरू हुआ था। बीच में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते बंद रहा। गार्डन में केडीए 3.66 लाख पौधे लगाएगा। फिलहाल एनजीटी ने इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी है, तब से काम बंद पड़ा है।

(बाक्स बनाएं)

झाडि़यां साफ करने लगे

बोट क्लब से गंगा की तरफ सीढि़यों से उतरकर जो स्लोब बनाया गया है। इसके चारों ओर झाडि़यां उग आई हैं। यहां वाटर स्पो‌र्ट्स और बोटिंग के लिए प्लेटफार्म बनाया गया है, लेकिन यहां का किसी अफसर ने ध्यान तक नहीं दिया। अब पीएम नरेंद्र मोदी के प्रोग्राम को देखते हुए अब इन झाडि़यों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

आंकड़े: एक नजर में

कुल लागत- 11 करोड़ रुपए

केडीए ने बजट दिया- 7.32 करोड़ रुपए

बोट खरीदने में-3.68 करोड़ रुपए

काम शुरू हुआ- जनवरी 2017

काम पूरा होना था - जुलाई 2019

पैसेज की लंबाई- 526 मीटर

घाट बनाए गए - 2

वुडेन हट- 1 वीआईपी और 5 नॉर्मल

--------------

ये काम भी हुए

-अट्रैक्टिव रंगील लाइटिंग

- ग्रीनरी व ब्यूटीफिकेशन

-हर समय वाटर सप्लाई

----

केडीए वीसी का वर्जन अभी देंगे

Posted By: Inextlive