- ऑल इंडिया परमिट नियमों में किया बदलाव, प्राइवेट ट्रैवेल्स की बसों को फुटकर सवारियों ढोने की मिली परमीशन

-इसके लिए तीन लाख रुपए सालाना टैक्स परिवहन विभाग में जमा करना होगा, बेरोक-टोक किसी भी रूट पर जा सकेंगी बसें

KANPUR। लाख कोशिशों के बावजूद टूर एंड ट्रैवेल्स एजेंसियों की बसों की मनमानी रोकने में नाकामयाब रहे अफसरों ने अब नया फॉर्मूला निकाला है। जिसके तहत तीन लाख रुपए सालाना टैक्स देकर प्राइवेट ट्रैवल्स कंपनियों की बसें फुटकर पैसेंजर्स ढो सकती हैं। टैक्स देने के बाद आरटीओ भी इन बसों पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकता है। परिवहन निगम ने एक अप्रैल से ऑल इंडिया परमिट रूल्स में संशोधन करते हुए प्राइवेट ट्रैवल्स एजेंसियों को फुटकर पैसेंजर्स ले जाने की अनुमति दे दी है। आरटीओ प्रवर्तन राकेश सिंह ने बताया की अप्रैल से नया नियम लागू हो गया है।

पहले क्या था नियम

आरटीओ प्रवर्तन राकेश सिंह ने बताया कि फ‌र्स्ट अप्रैल 2021 के पहले तक टूर एंड ट्रैवेल्स एजेंसियों की बसों को ऑल इंडिया परमिट पर सिर्फ टूर पैकेज में ही सवारी की बुकिंग करने का नियम था। एक स्थान से दूसरे स्थान तक टिकट जारी कर पैसेंजर्स को लाने-ले जानी की परमीशन नहीं थी। इस दौरान बस चालक रास्ते में बीच में न तो पैसेंजर्स बैठाएगा और न ही उतारेगा। इन नियमों को तोड़ डग्गामारी करने वाली बसों पर कार्रवाई की जाती थी।

नया नियम क्या कहता है

आरटीओ प्रवर्तन राकेश सिंह ने बताया कि परिवहन विभाग ने फ‌र्स्ट अप्रैल 2021 से बसों के ऑल इंडिया परमिट नियम में बदलाव किया गया है। जिसके मुताबिक प्राइवेट टूर एंड ट्रैवेल्स की बसें समूह में यात्रियों के अलावा फुटकर सवारियां भी ला और ले जा सकती हैं। इसके लिए ट्रैवल्स एजेंसी को ऑल इंडिया परमिट फीस के रूप में तीन लाख रुपए सालाना टैक्स जमा करना होगा।

बॉक्स

रोडवेज में लग जाएगा ताला?

परिवहन विभाग के नए नियमों के बाद रोडवेज विभाग का बेड़ा गर्क होने की अटकलें तेज हो गई हैं। क्योंकि टूर एंड ट्रैवेल्स की बसों का संचालन लोकल रूट्स पर शुरू हो गया है। जो फुटकर पैसेंजर्स ढो रहीं है। साथ ही रोडवेज बसों के निर्धारित फेयर से एक दो रुपए कम किराए पर लग्जरी बसों में जर्नी करा रही हैं। ऐसे में पैसेंजर्स उन बसों में ही सफर करना ज्यादा आरामदायक समझेगा। इन हालात को देखते हुए आशंका है कि आने वाले समय में रोडवेज की बसें खड़ी हो जाएंगी।

इन रूटों पर चलने लगीं प्राइवेट बसें

रावतपुर से कन्नौज, फर्रुखाबाद

रामादेवी से फतेहपुर, प्रयागराज

रामादेवी से अजगैन, लखनऊ,

रामादेवी से लालगंज, रायबरेली

नौबस्ता से घाटमपुर, हमीरपुर

फजलगंज से गोरखपुर, बनारस, प्रयागराज, लखनऊ, दिल्ली, आगरा समेत अन्य रूटों में चल रही

आंकड़े

300 से अधिक बड़ी ट्रैवेल्स बसें रजिस्टर्ड

150 से अधिक मिनी ट्रैवेल्स बसें रजिस्टर्ड

91 रुपए रोडवेज का फेयर कानपुर से कन्नौज

90 रुपए प्राइवेट ट्रैवैल्स बस का कानपुर से कन्नौज

1 अप्रैल से ऑल इंडिया परमिट नियम में कर दिया बदलाव

फ‌र्स्ट अप्रैल से परिवहन विभाग ने ऑल इंडिया परमिट में बदलाव किया है। इसके तहत अब ट्रैवेल्स कंपनियों की बसें ऑल इंडिया परमिट पर किसी भी रूट पर फुटकर पैसेंजर्स भी ढो सकती हैं। इसके लिए उन्हें सालाना तीन लाख रुपए टैक्स जमा करना होगा।

राकेश सिंह, आरटीओ प्रवर्तन, कानपुर रीजन

Posted By: Inextlive