- निर्माण के लिए 50 लाख का बजट पास, ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जाएगा

KANPUR। कैंट बोर्ड ने भी कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में कैंट हॉस्पिटल कैम्पस में 20 बेड का नया कोविड सेंटर बनाया जाएगा। 50 लाख रुपए का बजट भी पास हो गया है। ऑक्सीजन की समस्या हल करने के लिए जेनरेशन प्लांट भी लगेगा।

नॉन कोविड पेशेंट्स को राहत

ऑफिसर्स के मुताबिक कैंट हॉस्पिटल वर्तमान में 30 बेड का है। कोरोना की दूसरी लहर में इसे कोविड एल-1 सेंटर में बदल दिया गया था। इससे नॉन कोविड पेशेंट्स को काफी परेशानी हुई थी। इसे देखते हुए अब तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटे ऑफिसर्स कोविड सेंटर के लिए कैम्पस में अलग स्थान चुना है्र। कैंट बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक कैंट अस्पताल में 20 बेड का नया कोविड सेंटर तैयार करने के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। टेंडर खुलते के एक सप्ताह बाद से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

167 लीटर प्रति मिनट

अधिकारियों के मुताबिक नए कोविड सेंटर में 167 लीटर प्रति मिनट क्षमता का आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी लगाया जा रहा है। जिससे मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर से ऑक्सीजन देने की बजाए प्लांट से ऑक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। कैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष लखन ओमर ने बताया कि अस्पताल में कोविड के अलावा नार्मल मरीजों की सुविधाओं को देखते हुए नए कोविड सेंटर का प्रस्ताव रखा गया था। जिस पर मोहर लग गई है। बजट भी पास हो गया है।

Posted By: Inextlive