- आईटीएमएस रेगुलेशन के नाम पर नगर निगम की ओर से लगाया गया यह चार्ज

kanpur@inext.co.in

KANPUR। आईटीएमएम यानी इंटेलीजेंट ट्रैफिक मॉनिटरिंग सिस्टम के तहत किए जा रहे ई-चालान में क्00 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज कानपुराइट्स को देना पड़ रहा है। निर्धारित जुर्माने के अलावा ये क्00 रुपए नगर निगम की ओर से आईटीएमएस रेगुलेशन के नाम पर यानी ई-चालान डाक से घर पहुंचाने व सिग्नल व कैमरों के मेंटीनेंस करने के लिए लिए जा रहे हैं। हालांकि आईटीएमएस रेगुलेशन के नाम पर बीते वर्ष लाखों रुपए जमा हो चुके हैं, इसके बावजूद सिटी के 70 परसेंट चौराहों पर सिस्टम काम नहीं कर रहा है।

भ् जून ख्0क्8 को सीएम ने

आईटीएमएस के तहत सिटी के म्8 चौराहों को ऑटोमैटिक सिग्नल सिस्टम से लैस किया गया था। ऑटोमैटिक चालान के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इसकी शुरुआत भ् जून ख्0क्8 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने की थी। स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम में सिटी के चौराहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके बाद ई-चालान करने का काम नगर निगम ने अपने हाथ में लेकर चालान के साथ क्00 रुपए एक्स्ट्रा वसूल रहा है।

लगभग एक लाख चालान

ट्रैफिक आंकड़ों के मुताबिक बीते वर्ष ख्0ख्0 में ही सिर्फ साढ़े तीन लाख से अधिक ई-चालान हुए है। जिसमें लगभग एक लाख चालान आईटीएमएस सिस्टम से किए गए। इस आंकड़े के हिसाब से लगभग क्0 लाख रुपए से ज्यादा आईटीएमएस रेगुलेशन चार्ज के रूप में लिए जा चुके हैं।

इसलिए क्00 रुपए एक्सट्रा

- चालान डाक से घर भेजने

- चौराहों के सिग्नल का मेंटीनेंस

- सीसीटीवी कैमरों का मेंटीनेंस

हाईलाइट्स

- फ्ख् करोड़ रुपए से आईटीएमएस लगा

- भ् जून ख्0क्8 को शुभारंभ हुआ था

- म्8 चौराहों पर ऑटोमैटिक सिग्नल लगे

- क्0 सुपर मॉडल चौराहे भी बनाए गए थे

- ख् चौराहा सिर्फ विजय नगर व बड़ा चौराहे पर ऑटोमैटिक चालान

- ख्0ख्0 में कुल फ्भ्7भ्8फ् ई-चालान किए गए

- क् लाख चालान आईटीएमएस से किए गए

'' ट्रैफिक डिपार्टमेंट के किए जा रहे ई-चालान में जुर्माना के अलावा कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। आईटीएमएस के तहत नगर निगम भी कंट्रोल रूम से चालान काट रहा है। इस चालान में ही आईटीएमएस रेगुलेशन चार्ज लिया जाता है.''

बसंत लाल, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive