- गांधीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के बाद कानपुर स्टेशन के प्रोजक्ट ने पकड़ी रफ्तार

- आईआरएसडीसी के प्रोजक्ट मैनेजर ने बताया रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट में रेलवे ने किए कुछ बदलाव

KANPUR। गुजरात के गांधीनगर में रेलवे स्टेशन को रीडेवलप किया गया है। जहां नीचे ट्रेनें दौड़ रही हैं और जबकि 300 कमरों वाला पांच सितारा होटल है। गांधीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के बाद अब कानपुर रेलवे स्टेशन का भी रीडेवलपमेंट किया जाएगा। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन 'आईआरएसडीसी' ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डेवलपमेंट का खाका पूरा तैयार कर लिया है। इसे एनसीआर रीजन के अधिकारियों ने भी हरी झंडी दे दी है। स्टेशन का रीडेवलपमेंट प्रोजक्ट 260 करोड़ रुपए का है। कानपुर के विश्वस्तरीय बनाने के तैयार हुआ प्रोजक्ट रेलवे बोर्ड को अप्रूवल के लिए भेज दिया गया है।

साल के अंत तक टेंडर जारी

आईआरएसडीसी के अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन के रीडवेलपमेंट को लेकर मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। संभावना जताई जा रही है इस सप्ताह तक रेलवे बोर्ड भी इस प्रोजक्ट को हरी झंडी मिल जाएगी। जिसके बाद डीपीआर तैयार कर इस वर्ष के एंड तक टेंडर जारी कर बड़ी-बड़ी कंपनियों को टेंडर डालने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया की गांधीनगर स्टेशन के रीडेवलपमेंट का काम खत्म हो चुका है। अब कानपुर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद तेज हो गई है।

2018 में प्रस्ताव पास हुआ था

एनसीआर रीजन के सीपीआरओ डॉ। शिवम शर्मा ने बताया की कानपुर सेंट्रल स्टेशन समेत देश के 10 स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में डेवलप करने का प्रस्ताव वर्ष 2018 में पास हुआ था। सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट के लिए पहले रेलवे ने स्टेशन को 50 साल के लिए लीज में उठाने के लिए 300 करोड़ रुपए लागत लगाई थी। इस प्रोजक्ट पर देश की बड़ी कंपनियों ने इंट्रेस्ट नहीं दिखा तो रेलवे ने स्टेशन के रीडेवलपमेंट का कार्य आईआरएसडीसी को हैंड ओवर कर दिया। कोरोना की वजह से रीडेवलपमेंट का वर्क काफी लेट हुआ है।

होटल से लेकर मॉल तक होगा

आईआरएसडीसी के कानपुर स्टेशन रिडवलपमेंट प्रोजक्ट मैनेजर वीपी सूद ने बताया की गांधीनगर की तरह कानपुर स्टेशन पर भी आने वाले समय में पैसेंजर्स को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया होंगी। जिस तरह गांधीनगर में फाइव स्टार होटल के साथ मॉल समेत अन्य सुविधा पैसेंजर्स के लिए शुरू की गई है। उसी तरह कानपुर स्टेशन के सिटी साइड लग्जरी होटल से लेकर मॉल तक सुविधा पैसेंजर्स को मिलेगी।

आंकड़े

- 260 करोड़ रुपए से सेंट्रल स्टेशन पर होगा रिडेवलपमेंट वर्क

- 2018 में कानपुर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का प्रस्ताव पास हुआ

10 स्टेशन देश के विश्वस्तरीय बनाने का प्रोजक्ट बनाया था रेलवे ने

2 स्टेशन हबीबगंज और गांधीनगर विश्वस्तर के बनाए जा चुके हैं

2 वर्षो में कानपुर स्टेशन की बदलाव जाएगी तस्वीर

गांधीनगर स्टेशन रीडेवलपमेंट प्रोजक्ट पूरा होने के बाद कानपुर सेंट्रल स्टेशन की कायाकल्प करने की शुरुआत करने की कवायद तेज हो गई है। रेलवे बोर्ड जल्द ही कानपुर स्टेशन के रीडेवलपमेंट को तैयार किए गए मास्ट प्लान को हरी झंडी दे देगा।

वीपी सूद, प्रोजक्ट मैनेजर, आईआरएसडीसी

Posted By: Inextlive