- अनवरगंज से गोरखपुर चलने वाली चौरी चौरा एक्सप्रेस में आईसीएफ की जगह लगाए गए एलएचबी कोच

-कोच की संख्या और स्पेस बढ़ने से पूरी ट्रेन में 534 बर्थ का इजाफा, एलएचबी कोच ज्यादा सुरक्षित व आरामदायक

अनवरगंज से गोरखपुर चलने वाली चौरी चौरा एक्सप्रेस में आईसीएफ की जगह लगाए गए एलएचबी कोच

-कोच की संख्या और स्पेस बढ़ने से पूरी ट्रेन में भ्फ्ब् बर्थ का इजाफा, एलएचबी कोच ज्यादा सुरक्षित व आरामदायक

KANPUR। kanpur@inext.co.in

KANPUR। अनवरगंज कानपुर से प्रयागराज, वाराणसी व गोरखपुर जाने के लिए कानपुराइट्स को चौरी चौरा एक्सप्रेस में अब आसानी से रिजर्वेशन मिल सकेगा। इस ट्रेन के कोच भी अब एलएचबी होंगे, जिससे इसकी स्पीड भी और तेज हो जाएगी। अब तक इसमें आईसीएफ कोच लगे होने से बर्थ भी कम थी, एलएचबी कोच लगने के बाद भ्फ्ब् बर्थ विभिन्न क्लास में बढ़ जाएगी।

कोच भी बढ़ा दिए गए

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित सिंह के मुताबिक चौरी चौरा एक्सप्रेस में आईसीएफ कोच हटाकर एलएचबी कोच लगा दिए गए है। जिससे सिर्फ एसी के विभिन्न क्लास में 9ब् बर्थ बढ़ गई है। वहीं स्लीपर क्लास व जनरल की बर्थ संख्या में भी खासी बढ़ोत्तरी हो गई है। रेलवे आफिसर के मुताबिक पहले की अपेक्षा ट्रेन भी बढ़ाए गए हैं। आईसीएफ कोच वाली चौरी चौरा एक्सप्रेस में दो पार्सल कोच व एक इंजन लगाकर क्9 कोच का लोड होता था। वहीं एलएचबी कोच लगाने के बाद रेलवे ने ट्रेन में दो जनरेटर यान लगाकर टोटल कोच की तादाद ख्ख् कर दी है।

एलएचबी कोच की मजबूत कपलिंग

एलएचबी कोच, आईसीएफ कोच की अपेक्षा अधिक मजबूत और हाईस्पीड में ट्रैक पर दौड़ने में सक्षम होते हैं। साथ ही एलएचबी कोच में दो कोच के बीच में लगी कपलिंग आईसीएफ कोच की अपेक्षा अधिक मजबूत होती है। जिससे दुर्घटना के दौरान कोच एक दूसरे के ऊपर चढ़ नहीं पाते हैं। आईसीएफ कोच में दो कोचों के बीच में हुक कपलिंग लगी होती है। जो दुर्घटना में आसानी से खुल जाती है। यहीं कारण है कि दुर्घटना में आईसीएफ कोच एक दूसरे के ऊपर चढ़ जाते हैं, जिससे जनहानि ज्यादा होती थी।

आईसीएफ कोच में बर्थ

क्लास कोच बर्थ टोटल

जनरल म् 90 भ्ब्0

स्लीपर भ् 7ख् फ्म्0

थर्ड एसी ख् म्ब् क्ख्8

सेकेंड एसी क् ब्म् ब्म्

फ‌र्स्ट एसी क् ख्ब् ख्ब्

टोटल क्098

एलएचबी कोच में बर्थ

क्लास कोच बर्थ टोटल

जनरल 7 क्00 700

स्लीपर 8 80 म्ब्0

थर्ड एसी फ् 7ख् ख्क्म्

सेकेंड एसी क् भ्ख् भ्ख्

फ‌र्स्ट एसी क् ख्ब् ख्ब्

टोटल क्म्फ्ख्

'' चौरी चौरा एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगने से कानपुराइट्स को काफी लाभ मिलेगा। ट्रेन में पहले की अपेक्षा बर्थ बढ़ने से अब इस ट्रेन में आसानी से रिजर्वेशन मिल जायगा.''

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर सेंट्रल स्टेशन

Posted By: Inextlive