- कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने सिटी बसों को लेकर किया रियेलिटी चेक, 6 अधिकारियों ने 12 सिटी बसों में किया सफर

- ड्राइवर कंडक्टर मिले बिना ड्रेस और बिना मास्क के, खराब मेनटेनेंस और बिना टिकट दिए ही ले रहे थे पैसे

- सिटी बस के 14 ड्राइवरों की नौकरी खत्म करने और 13 कंडक्टरों को सस्पेंड करने के कमिश्नर ने दिए आदेश

KANPUR: सिटी के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम का हाल जानने कमिश्नर डॉ.राज शेखर और शहर के छह अधिकारियों ने सिटी बसों का सफर किया। कमिश्नर खुद आम आदमी बनकर दो सिटी बसों में बैठे। इस दौरान बस में जरूरी सुविधाएं और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बने प्रोटोकॉल दोनों नदारद ही मिले। बसों की हालत खस्ता थी। जो पैसेंजर्स बैठ रहे थे उन्हें बिना टिकट दिए ही पैसे लिए जा रहे थे। कमिश्नर को बाकी छह अधिकारियों ने भी अपनी रिपोर्ट भेजी। जिसके बाद शाम को सिटी बस के 14 ड्राइवरों की नौकरी खत्म करने और 13 कंडक्टरों को सस्पेंड करने के आदेश कमिश्नर डॉ.राज शेखर ने दिए। इसके अलावा सिटी बसों में चेकिंग करने वाली टीम के सभी सदस्यों के खिलाफ भी डिपार्टमेंटल एक्शन लेने के आदेश दिए।

न ड्रेस न मास्क

डॉ.राज शेखर ने रावतपुर से हर्षनगर और हर्षनगर से चुन्नीगंज तक सिटी बस में एक सामान्य पैसेंजर की तरह सफर किया। इस दौरान उन्हें दोनों ही बसों में ड्राइवर व कंडक्टर बिना ड्रेस पहने मिले। उन्होंने मास्क भी नहीं लगाया था। इसके अलावा बस में बैठे कई पैसेंजर्स ने भी मास्क नहीं लगाया था। कंडक्टर ने किसी को भी इसके लिए टोका भी नहीं। इस दौरान एक पैसेंजर से कंडक्टर ने पैसे तो लिए लेकिन उसे टिकट नहीं दिया। कमिश्नर को इसी तरह की रिपोर्ट बाकी अधिकारियों ने भी दी। सिटी बसों में सफर के दौरान उनके खराब मेनटेनेंस की हकीकत भी अधिकारियों के सामने आई। किसी भी बस में एलईडी डिस्प्ले नहीं चल रहा था और न ही उनमें फ‌र्स्ट एट किट था। कई बसों की हालत बेहद खराब थी।

सर्विस प्रोवाइडर कंपनी होगी ब्लैकलिस्ट

कमिश्नर के रिएलिटी चेक के दौरान मिली खामियों के चलते कानपुर सिटी बस कॉर्पोरेशन पर गाज भी गिरी। कमिश्नर डॉ.राज शेखर ने कानपुर सिटी बस कापोर्रेशन के एमडी को आदेश दिए कि आउटसोर्सिग पर नौकरी करने वाले 14 बस ड्राइवरों की नौकरी खत्म की जाए। इसके अलावा 13 कंडक्टरों को भी सस्पेंड करने के आदेश भी दिए। सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के लिए उन्हें नोटिस जारी करें। सिटी बसों का निरीक्षण करने वाली टीम के सभी मेंबर्स के खिलाफ डिपार्टमेंटल कार्रवाई हो। साथ ही सिटी बस के एआरएम को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 9 सितंबर को शहर में सिटी बसों के बेहतर संचालन के लिए एक हाई लेवल मीटिंग भी होगी।

---------------

-ड्राइवर कंडक्टर ने मास्क नहीं लगाया हुआ था

-दोनों ने निर्धारित ड्रेस भी नहीं पहनी हुई थी

-बहुत से यात्री भी बिन मास्क के सफर कर रहे थे

-बसों में फ‌र्स्ट एड बॉक्स उपलब्ध नहीं था

-एलईडी डिस्प्ले बोर्ड नहीं काम नहीं कर रहा था

-बसों की हालत खराब थी, रखरखाव ठीक नहीं था

-पैसे लेकर सवारियों को टिकट नहीं दिया जा रहा था

Posted By: Inextlive