- ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुशन सेकेंड ईयर में एडमिशन दे रहे डिग्री कॉलेज

-सितंबर में शुरू होगा एकेडमिक सेशन, निकले आवेदन फार्म

KANPUR: 2.5 लाख स्टूडेंट्स को मंगलवार से एडमिशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड डिग्री कॉलेजों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो गई है। क्राइस्ट चर्च डिग्री कालेजों ने आवेदन फार्म जारी कर दिए हैं जबकि हर सहाय डिग्री कालेज में 10 जुलाई से फार्म निकाल दिए जाएंगे। डिग्री कालेजों में सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रोविजनल एडमिशन दिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी की गाइडलाइन व छात्रों की लिस्ट के आधार पर उन्हें पक्का किया जाएगा।

प्रमोट किए जाने के अादेश जारी

डीएवी, डीबीएस, एएनडी, डीजी व बीएनडी डिग्री समेत अन्य कालेजों में भी ग्रेजुशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर में एडमिशन दिए जाने को लेकर रूपरेखा तैयार की जा रही है। सीएसजेएमयू ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर के छात्रों को प्रमोट किए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के बाद कुछ सहायता प्राप्त डिग्री कालेजों में फार्म मिलने शुरू हो गए हैं जबकि सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में भी इस महीने के अंत तक फार्म मिलने लगेंगे।

स्टूडेंट्स के पास जाएगा एसएमएस

कालेजों में इन छात्रों को एडमिशन देने के लिए यूनिवर्सिटीज से प्रमोट स्टूडेंट्स की लिस्ट मुहैया कराने के साथ संबंधित स्टूडेंट्स के पास एसएमएस भी भेजा जाएगा। क्राइस्ट चर्च डिग्री कालेज के एडमिशन प्रभारी डा। डीसी श्रीवास्तव ने बताया कि प्रमोट किए जाने वाले छात्रों को ऑनलाइन एडमिशन दिए जाने का सिलसिला सोमवार से शुरू कर दिया गया है। जिन छात्रों ने आवेदन किया है उन्हें प्रोविजनल एडमिशन दिया जा रहा है।

सितंब्ार से सेशन

सितंबर में अकादमिक सत्र शुरू होना है उससे पहले एडमिशन प्रॉसेस पूरी करने के लिए शुरुआत कर दी गई है। हर सहाय डिग्री कालेज के प्राचार्य डा। स्वदेश श्रीवास्तव ने बताया कि वह भी प्रोविनल एडमिशन देंगे जबकि एएनडी डिग्री कालेज की प्राचार्य ऋतंभरा ने बताया कि यूनिवर्सिटी की गाइडलाइन के बाद वह एडमिशन प्रॉसेस शुरू करेंगी।

Posted By: Inextlive