- ट्रैफिक पुलिस ने कानपुराइट्स की सुविधा के लिए गूगल के जरिए बनाया साफ्टवेयर

- गूगल मैप में चार डिफरेंट कलर सड़क पर जाम और खाली होने की स्थिति बताएंगे

KANPUR। ट्रैफिक पुलिस अब गूगल मैप के जरिए सिटी के ट्रैफिक में लगने वाले जाम को कंट्रोल करेगी। गूगल मैप में दिखाई देने वाले चार डिफरेंट कलर से ट्रैफिक लाइन स्थित आईटीएमएस कंट्रोल रूम से सिटी के ट्रैफिक का संचालन किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने इस सिस्टम को शुरू करने के लिए गूगल का सहारा लिया है। जिसकी मदद से एक साफ्टवेयर तैयार किया गया है। जिससे ट्रैफिक पुलिस जाम वाले इलाकों में अतिरिक्त फोर्स भेज कर जाम से कानपुराइट्स को राहत दिलाएंगे।

किस कलर का क्या मतलब

डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति के मुताबिक जिस सड़क पर ट्रैफिक सामान्य है, गूगल मैप उसको ग्रीन कलर दिखाएगा। जैसे-जैसे सड़क पर ट्रैफिक लोड बढ़ेगा, उस हिस्से का कलर बदलता जाएगा। ग्रीन के बाद ऑरेंज कलर का मतलब, सड़क पर व्यस्त ट्रैफिक हो गया है। जिसके बाद रेड कलर आएगा। जिसका संकेत है कि सड़क पर ट्रैफिक जाम की प्रॉब्लम शुरू होने लगी है। इसके बाद ब्राउन कलर आएगा। जो बताएगा कि सड़क पर भीषण जाम लगा है। इसे देख कर आईटीएमएस में बैठा स्टाफ तत्काल इसकी जानकारी अधिकारी को देगा। जिसके बाद मौके पर एक्सट्रा फोर्स भेज कर हालातों पर काबू पाया जाएगा।

ट्रायल शुरू कर दिया गया

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के अधिकारियों के मुताबिक सिटी के 220 चौराहे अति व्यस्ततम चौराहों में चिन्हित है। जहां कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक स्टाफ की तैनाती की जा रही है। चिन्हित चौराहों पर गूगल मैप के आधार पर ट्रैफिक कंट्रोल करने का ट्रायल शुरू कर दिया गया है।

एक नजर में

64 चौराहा की आईटीएमएस से निगरानी

220 चौराहे अति व्यस्ततम लिस्ट में

4 प्रकार के कलर दिखाई देंगे गूगल मैप पर

1 साफ्टवेयर गूगल की मदद से तैयार किया गया है

1 सप्ताह से नए सिस्टम के तहत किया जा रहा काम

'' गूगल की मदद से एक साफ्टवेयर तैयार किया गया है। जिसमें कलर को देखकर ट्रैफिक कंट्रोल किया जा रहा है। यह कलर बता देंगे कि कहां जाम की स्थिति है और किस सड़क पर सामान्य ट्रैफिक चल रहा है.''

बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive