- ब्रह्मनगर चौराहा पर लगे एयर प्यूरीफायर अर्बन ट्री की सफलता के बाद अन्य चौराहों पर भी लगेंगे

- पॉल्यूशन के बड़े सोर्स बने 10 चौराहों पर लगाए जाएंगे कॉम्पैक्ट साइज अर्बन ट्री

- पॉल्यूशन पर खर्च करने के लिए आए 148 करोड़ रुपए के बजट में से अर्बन ट्री को लगाया जाएगा

KANPUR : ब्रह्मनगर चौराहे पर लगे स्टेट के पहले एयर प्यूरीफायर (अर्बन ट्री) की सफलता के बाद अब इसे सिटी के अन्य चौराहों पर भी लगाने की का प्लान बना है। हाईवे से कनेक्ट होने वाले करीब 10 चौराहों पर कॉम्पैक्ट साइज अर्बन ट्री लगाए जाएंगे। पॉल्यूशन के लिए अलग से मिले बजट से ही यह खर्च किया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बन रही है, महापौर और नगर आयुक्त के बीच होने वाली मीटिंग में इस पर मुहर लगाई जाएगी। बता दें कि ब्रह्मनगर में लगे अर्बन ट्री से हर ढाई घंटे में कितना पॉल्यूशन सोखा जा रहा है, इसकी मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है और इसके अच्छे रिजल्ट्स भी सामने आ रहे हैं।

चौराहों के कई कॉर्नर्स मे

प्रोजेक्ट सेल प्रभारी आरके सिंह के मुताबिक ब्रह्मनगर चौराहा पर बड़े साइज का अर्बन ट्री लगाया गया है, लेकिन अब अन्य चौराहों पर कॉम्पैक्ट साइज के लगाए जाएंगे। इनकी संख्या 2 या इससे अधिक होगी। ताकि चौराहों के कई कॉर्नर्स में इसे लगाया जा सके। इससे कम जगह पर अर्बन ट्री को इंस्टॉल कर ज्यादा से ज्यादा पॉल्यूशन को सोखा जा सकेगा। इन्हें सिटी के सबसे व्यस्त चौराहों के अलावा हाईवे से कनेक्ट होने वाले चौराहों पर भी लगाया जाएगा। स्मार्ट सिटी के पॉल्यूशन सेंसर्स में हाईवे से कनेक्ट चौराहों पर पॉल्यूशन सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया जाता है।

148 करोड़ रुपए अलग से

ब्रह्मनगर चौराहे पर अर्बन ट्री को लगाने में करीब 12 लाख रुपए का खर्च आया है। इस बार पॉल्यूशन का बजट 148 करोड़ रुपए अलग से कानपुर को दिया गया है। इस बजट से इन नए अर्बन ट्री की खरीद की जाएगी। इसके लिए प्रपोजल भी तैयार किया जा चुका है। प्रपोजल पर मुहर लगते ही इसे लगाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

-------------

सेंसर्स लगे, मॉनिटरिंग हुई शुरू

अर्बन ट्री को लगाने वाले आकाशगंगा कंपनी के एमडी अभय सिंह ने बताया कि ब्रह्मनगर चौराहे पर लगे सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के पॉल्यूशन सेंसर ऑस्ट्रेलियन कंपनी से मंगाए गए हैं। सेंसर्स लगने के बाद पीएम-2.5 व 10 की मॉनिटरिंग और कितना पॉल्यूशन सोखा गया और कितना ऑक्सीजन सप्लाई की गई, इसकी मॉनिटरिंग भी शुरू हो गई है।

-------------

इन चौराहों पर लगाने की तैयारी

-टाटमिल

-नौबस्ता

-जाजमऊ

-फजलगंज

-विजय नगर

-रामादेवी

-कल्याणपुर

-परेड

-बड़ा चौराहा

-जरीबचौकी

--------------

अर्बन ट्री: हाईलाइट्स

-एन्वॉयरमेंट में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड को अब्जॉर्ब कर ऑक्सीजन रिलीज करेगा

-नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड को न्यूट्रलाइज करेगा और सल्फर डाई ऑक्साइड को डिपॉजिट कर सॉल्ट तैयार करेगा

-पीएम-2.5 व 10 तक के पॉटिकुलेटेड या सस्पेंड मैटर को एन्वॉयरमेंट से सोख लेगा

-एन्वॉयरमेंट में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को भी अॅब्र्जाब करने में सक्षम है

-2 किलोवॉट इलेक्ट्रिसिटी लोड पर 24 घंटे चलेगा, हर 2 घंटे चलने के बाद आधे घंटे बंद रहता है

-एक घंटे में 6 हजार क्यूबिक मीटर हवा को प्यूरीफाई करने का दावा किया जा रहा है

----------------

ब्रह्मनगर चौराहे पर अर्बन ट्री की सफलता के बाद पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए इन्हें अन्य चौराहों पर लगाने का प्लान है। प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive