-वैक्सीन की कोल्ड चेन में रखने के लिए वैक्सीन कैरियर में लगेंगे थर्मामीटर

KANPUR : कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जो वैक्सीन कानपुराइट्स को लगाई जाएंगी। उसे रखने और उसके ट्रांसपोर्टेशन के लिए भी बेहद खास इंतजाम किए जा रहे हैं। वैक्सीन को निर्धारित टैम्प्रेचर में कोल्ड चेन में रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में वैक्सीन को ले जाने में यूज होने वाले कैरियर में टैम्प्रेचर को लेकर थर्मामीटर भी लगाए जाएंगे। सामान्यत: वैक्सीन को रखने के लिए वैक्सीन वॉल्व मानीटर का यूज होता है, लेकिन कोविड वैक्सीन में वीवीएम नहीं होगा। इस वजह से टैम्प्रेचर पर नजर रखने के लिए थर्मामीटर रखे जाएंगे। साथ ही स्टाफ को एक्सट्रा आइसपैक भी मिलेंगे।

एक वायल से 10 को वैक्सीन

कोरोना वायरस से बचाव करने वाली वैक्सीन की एक वायल से 10 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। वैक्सीन कैरियर में चार आइसपैक के साथ 20 वैक्सीन के वायल रख्ो जाएंगे।

स्टोरेज की पर्याप्त क्षमता

सीएमओ डॉ। अनिल मिश्र से मिली जानकारी के मुताबिक रामादेवी स्थित मंडलीय कोल्ड चेन के पास ही एक अलग भवन का निर्माण चल रहा है। जिसमें कोविड वैक्सीन को रखा जाएगा। वैक्सीन रखने के लिए 4 आईएलआर आ चुके हैं। जबकि 5 और आने हैं। इसमें वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के टैम्प्रेचर पर रखा जाएगा। हर आईएलआर की क्षमता 225 लीटर है। इसी कोल्ड चेन से वैक्सीनेशन करने वाली टीमों को वैक्सीन दी जाएगी। जोकि आगे चल कर मेडिकल स्टाफ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी।

दिल्ली पहुंची वैक्सीन

सीएमओ के मुताबिक कोविड वैक्सीनेशन को लेकर वैक्सीन की खेप दिल्ली आ गई है। अब राज्यों को उनके कोटे के मुताबिक वैक्सीन का वितरण किया जाएगा। नए साल के फ‌र्स्ट वीक तक वैक्सीन आने की उम्मीद है। जिसके बाद वैक्सीनेशन को शुरू कर दिया जाएगा।

'' वैक्सीन को रखने से लेकर उसे लगाने तक की तैयारियां पूरी कर ली गई है। वैक्सीनेशन के लिए ट्रेनिंग अब ब्लॉक स्तर पर हो रही है। वैक्सीन को रखने और उसके डिस्ट्रीब्यूशन के लिए जरूरी सभी इंतजाम कर लिए गए हैं।

- डॉ। अनिल मिश्र, सीएमओ, कानपुर

Posted By: Inextlive