3200 लोगों को आज लगेगी पहली डोज

Updated Date: Fri, 22 Jan 2021 10:40 AM (IST)

-9 सेंटर्स पर दूसरी वैक्सीनेशन ड्राइव में डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स का होगा वैक्सीनेशन

- सभी सेंटर पर कोल्ड चेन से भेजी गई कोविशील्ड वैक्सीन की डोज, सभी तैयारियां पूरी

KANPUR: सिटी में कोरोना वायरस से बचाने के लिए दूसरी वैक्सीनेशन ड्राइव फ्राईडे को होगी। डॉक्टर्स सहित 3200 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। इसके लिए सिटी में दो प्राइवेट सहित 19 सेंटर पर तैयारियां की गई हैं। वैक्सीन के कुल 32 सेशन होंगे.पिछली बार के मुकाबले इस बार ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को वैक्सीन लगे। इसके लिए भी इंतजाम किए गए हैं सबसे ज्यादा 700 लाभार्थियों को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन लगाई जाएगी। पिछली बार वहीं पर सबसे कम लोगों ने वैक्सीन लगवाई थी। इस बार ऐसे हालात न हों इसके लिए सभी डिपार्टमेंट से वैक्सीन लगवाने वालों की सूची मंगवा कर उसे कोविन एप पर लोड किया जा रहा है।

हर सेशन में 100 को वैक्सीन

एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ डॉ। जीके मिश्र ने जानकारी दी कि वैक्सीनेशन के हर सेशन में 100 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। हांलाकि जिन लाभार्थियों ने पिछली बार वैक्सीन नहीं लगवाई थी वह भी वैक्सीनेशन के लिए आ सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी वैक्सीनेशन कराएं इसके प्रयास किए जाएंगे। सभी लाभार्थी स्वैच्छिक रूप से वैक्सीन लगवाने के लिए आ सकते है। सभी सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने वालों की सूची भी रहेगी। जिससे अगर एप चलने में कोई प्रॉब्लम होती है, तो इस सूची के जरिए लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज लगाई जा सकेगी।

किस सेंटर पर कितने बूथ

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज-7

उर्सला-1

डफरिन-1

कांशीराम अस्पताल-1

सरसौल सीएचसी-2

घाटमपुर सीएचसी-2

पतारा सीएचसी-2

भीतरगांव सीएचसी-2

बिधनू सीएचसी-2

शिवराजपुर सीएचसी-2

चौबेपुर सीएचसी-2

कल्याणपुर सीएचसी-1

बिल्हौर सीएचसी-1

ककवन सीएचसी-1

कल्याणपुर बैरी पीएचसी-1

प्रखर हॉस्पिटल-1

मधुलोक हॉस्पिटल-1

गुजैनी यूपीएचसी-1

हरजिंदर नगर यूपीएचसी-1

डॉक्टर्स कम रेजीडेंट्स ज्यादा

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में फ्राईडे को सबसे ज्यादा 700 लाभार्थियों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल ने सभी डिपार्टमेंटों में कार्यरत फैकल्टी, रेजीडेंट्स और स्टाफ मेंबर्स की सूची मांगी थी। हांलाकि जो नाम भेजे गए। उनसे से कई डिपार्टमेंट्स में सीनियर डॉक्टर्स की ओर से वैक्सीन लगवाने के लिए कोई न कोई प्रॉब्लम बताई गई। सर्जरी करने वाले एक डिपार्टमेंट के एचओडी ने वैक्सीन लगवाने के लिए यह कहते हुए मना कर दिया कि पहले वह अपनी कार्डियक जांच कराएंगे। उनके विभाग से सिर्फ एक ही शख्स का नाम भेजा गया। हांलाकि वैक्सीन लगवाने वालों में रेजीडेंट्स की संख्या ज्यादा है। इसके बाद पैरामेडिकल स्टॉफ का नंबर आता है। जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए अपना नाम शािमल कराया है।

इस बार वैक्सीनेशन के लिए जो नाम दिए गए हैं वह पूरी तरह से सही हैं। इसलिए वैक्सीनेशन का टर्नआउट ज्यादा होगा। पिछली बार जो नाम दिए गए थे। वह या तो ड्यूटी पर नहीं थे या फिर कुछ की कोविड ड्यूटी चल रही थी। ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन का लक्ष्य है।

डॉ। आरबी कमल, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.