- शासन ने 22, 28 और 29 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए दी सहमति

- 22 हजार डोज मिली है शहर को, हेल्थ वर्कर्स स्वेच्छा से करा सकेंगे वैक्सीनेशन

KANPUR: 16 जनवरी को कोरोना वायरस से बचाने वाली कोविशील्ड वैक्सीन लगाने के अभियान की शुरुआत हो गई। वहीं अब आगे के वैक्सीनेशन के लिए भी शासन ने डेट तय कर दी है। जनवरी महीने में 22, 28 और 29 तारीख को हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस महीने 10 हजार हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य शासन ने कानपुर में हेल्थ डिपार्टमेंट को दिया है। इस बार वैक्सीनेशन कितने सेंटरों पर होगा यह अभी तय नहीं है। हालांकि कानपुर के लिए वैक्सीन के जितने डोज आए हैं। उनमें से ही इन 10 हजार लाभार्थियों को दूसरी डोज भी दे दी जाएगी। ऐसे में वैक्सीन की आधी डोज रामादेवी स्थित नए कोल्ड चेन भवन में सिक्योर कर ली गई हे।

वैक्सीन लगाने का लक्ष्य 10 हजार

कानपुर में फ‌र्स्ट फेज में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए 20,700 डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट बनी है। इसी के आधार पर कानपुर को कोविशील्ड वैक्सीन के 22 हजार डोज दिए गए हैं। वहीं जनवरी में वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को 10 हजार तक सीमित किया गया है। जिसमें से 439 लाभार्थियों को 16 जनवरी को ही वैक्सीन लगा दी गई थी। बाकी 9655 लाभार्थियों को 22,28 और 29 जनवरी को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

जो नहीं आए वो इस बार लगवाएं

सीएमओ डॉ.अनिल मिश्र की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक वैक्सीनेशन के पहले दिन जिन हेल्थ वर्कर्स ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। वह भी इन तीन दिनों में वैक्सीन लगवा सकते हैं। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कोई दबाव नहंी है। लाभार्थी अपनी स्वेच्छा के अनुसार उसे लगवा सकता है।

इस बार 6 से ज्यादा सेंटर

16 जनवरी को सिटी में 6 जगहों पर वैक्सीनेशन हुआ था। वहीं इन तीन दिनों में इस बार ज्यादा सेंटर्स पर वैक्सीनेशन होगा। इसमें कई प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी शामिल किया जाएगा। जिससे वहां काम करने वाले डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ को वैक्सीन की डोज दी जा सके। हालाकि सेंटर अभी तय नहीं किए गए हैं।

प्रिजर्व कराई आधी वैक्सीन

जनवरी में जिन दस हजार लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उनके लिए वैक्सीन की दूसरी डोज को भी प्रिजर्व कर लिया गया है। कोविशील्ड वैक्सीन का जो स्टॉक अभी हेल्थ डिपार्टमेंट के पास है। उसमें से सभी 10 हजार लाभार्थियों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी जा सकेगी।

Posted By: Inextlive